फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीयों को अधिक रास नहीं आती न्यूजीलैंड की पिचें

भारतीयों को अधिक रास नहीं आती न्यूजीलैंड की पिचें

पिछले साल अक्तूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में लगातार 300 से अधिक रन का स्कोर खड़ी करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए न्यूजीलैंड की सरजमीं पर रनों का अंबार लगाना मुश्किल होगा...

भारतीयों को अधिक रास नहीं आती न्यूजीलैंड की पिचें
एजेंसीMon, 13 Jan 2014 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले साल अक्तूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में लगातार 300 से अधिक रन का स्कोर खड़ी करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए न्यूजीलैंड की सरजमीं पर रनों का अंबार लगाना मुश्किल होगा क्योंकि अब तक भारतीय बल्लेबाज वहां की पिचों पर बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं।

असल में क्रिकेट खेलने वाले चोटी के नौ देशों में न्यूजीलैंड ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां भारतीय टीम एकदिवसीय मैचों में केवल एक बार 300 रन के पार पहुंच पाई है। भारत ने आठ मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में चार विकेट पर 392 रन बनाए थे जो कीवियों की धरती पर उसका सर्वाधिक स्कोर है। यह वही मैच था जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 163 रन की लाजवाब पारी खेली थी।

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में केवल चार अवसरों पर 250 रन की संख्या पार कर पाई है जबकि उसने वहां 35 मैच खेले हैं। भारत अपनी सरजमीं पर 37 बार जबकि इंग्लैंड में नौ, बांग्लादेश में आठ, पाकिस्तान में सात, श्रीलंका में छह, वेस्टइंडीज में तीन तथा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में दो-दो बार 300 से अधिक स्कोर बना चुका है। पिछले दो दौरों में भारतीय टीम पांच मैचों में 150 रन की संख्या भी नहीं छू पाई थी।
 
भारत ने न्यूजीलैंड में अब तक जो 35 वनडे मैच खेले हैं उनमें उसका रिकार्ड भी नकारात्मक है और आज नेपियर पहुंचने वाली महेंद्र सिंह धौनी की टीम 19 जनवरी से शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज में इसमें सुधार करने की कोशिश करेगी।

भारत ने न्यूजीलैंड में केवल 12 मैच में जीत दर्ज की है जबकि 21 में उसे हार मिली जबकि दो मैचों का परिणाम नहीं निकला। इनमें से न्यूजीलैंड के खिलाफ उसने 29 मैच में दस में जीत दर्ज की जबकि 17 में उसे का सामना करना पड़ा। इन दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड की सरजमीं पर वनडे मैचों की छह सीरीजें खेली गई है जिनमें न्यूजीलैंड ने तीन और भारत ने एक में जीत दर्ज की जबकि बाकी दो सीरीजें बराबरी पर छूटी।

भारत ने इन दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में खेली गई आखिरी द्विपक्षीय सीरीज (2009) में 3-1 से जीत दर्ज की थी। सिर्फ भारत ही नहीं विश्व की बाकी टीमों के लिए भी न्यूजीलैंड की पिचों पर जीत दर्ज करना आसान नहीं रहा। केवल ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसी टीम है जिसने न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे में अधिक मैच में जीत और कम में हार हासिल की। बाकी सभी टीमों का न्यूजीलैंड में रिकार्ड नकारात्मक है।

बाकी टीमों के लिए भी न्यूजीलैंड में बड़े स्कोर खड़ा करना मुश्किल रहा है। न्यूजीलैंड में अब तक वनडे में जो 510 पारियां खेली गई हैं उनमें से केवल 32 बार स्कोर 300 रन के पार पहुंच पाया है। इनमें से 17 बार न्यूजीलैंड की टीम ने यह उपलब्धि हासिल की जबकि उसका पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया आठ बार 300 से अधिक रन बनाने में सफल रहा।

यह भारत की वर्तमान टीम की बात करें तो उसके अधिकतर सदस्य पहली बार न्यूजीलैंड में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारतीय टीम में केवल महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और इशांत शर्मा को ही कीवियों की धरती पर खेलने का अनुभव है। ये चारों 2009 की सीरीज का हिस्सा थे। तब धौनी ने पांच मैचों में 184 रन, रैना ने पांच मैच में 125 रन और रोहित ने दो मैच में 43 रन बनाए थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें