फोटो गैलरी

Hindi Newsसब्सिडीयुक्त सिलेंडर की संख्या 12 करने पर विचार: मोइली

सब्सिडीयुक्त सिलेंडर की संख्या 12 करने पर विचार: मोइली

कांग्रेस पार्टी के दबाव में पेट्रोलियम मंत्री एम़ वीरप्पा मोइली ने रविवार को कहा कि सरकार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का वार्षिक कोटा बढ़ाकर 12 करने पर विचार कर रही है। साथ ही यह भी संकेत दिए गए हैं...

सब्सिडीयुक्त सिलेंडर की संख्या 12 करने पर विचार: मोइली
एजेंसीSun, 12 Jan 2014 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस पार्टी के दबाव में पेट्रोलियम मंत्री एम़ वीरप्पा मोइली ने रविवार को कहा कि सरकार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का वार्षिक कोटा बढ़ाकर 12 करने पर विचार कर रही है।

साथ ही यह भी संकेत दिए गए हैं कि सरकार डीजल और एलपीजी की दरों में एकमुश्त वृद्धि कर सकती है। मोइली ने पिछले सप्ताह कहा था कि सब्सिडी वाले एलपीजी का कोटा 9 से बढ़ाकर 12 करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। पेट्रोलियम मंत्री ने आज कहा कि इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने यहां संवाददाताओं को बताया कि मैंने समाचार पत्रों में राहुल गांधी द्वारा एलपीजी सीमा बढ़ाने का मुद्दा प्रधानमंत्री के समक्ष उठाए जाने के बारे में पढ़ा है। मुझे अभी तक कांग्रेस उपाध्यक्ष या प्रधानमंत्री की ओर से कोई टिप्पणी नहीं मिली है।

मोइली ने कहा कि 15 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में से 89.2 प्रतिशत उपभोक्ता एक साल में ज्यादा से ज्यादा 9 रसोईं गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं। केवल 10 प्रतिशत ही एलपीजी सिलेंडरों की बाजार मूल्य पर खरीद कर अतिरिक्त जरूरत पूरा करते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि कोटा बढ़ाकर 12 किया जाता है तो करीब 97 प्रतिशत एलपीजी उपभोक्ता सब्सिडी वाले एलपीजी के दायरे में आ जाएंगे। कोटा बढ़ाकर 12 करने से सरकार पर 3,300 करोड़ रुपये से 5,800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त ईंधन सब्सिडी बोझ आ जाएगा।

मोइली ने कहा कि यदि वह प्रस्ताव :एलपीजी सीमा बढ़ाने का: आता है तो हमें इसके नफा़-नुकसान की समीक्षा करने की जरूरत होगी। अंतत: निर्णय सीसीईए या सीसीपीए द्वारा किया जाएगा। हम सुझावों पर विचार कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें