फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत-अमेरिका सैन्य अभ्यास में आना चाहता है जापान

भारत-अमेरिका सैन्य अभ्यास में आना चाहता है जापान

जापान का कहना है कि वह भारत और अमेरिका के साथ हर साल होने वाले सैन्य अभ्यास में शामिल होना चाहता है। जापानी रक्षा मंत्री इत्सनोरी ओनोदेरा ने स्पष्ट किया कि प्रस्तावित त्रिपक्षीय अभ्यास सीरीज मालाबार...

भारत-अमेरिका सैन्य अभ्यास में आना चाहता है जापान
एजेंसीSun, 12 Jan 2014 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

जापान का कहना है कि वह भारत और अमेरिका के साथ हर साल होने वाले सैन्य अभ्यास में शामिल होना चाहता है।

जापानी रक्षा मंत्री इत्सनोरी ओनोदेरा ने स्पष्ट किया कि प्रस्तावित त्रिपक्षीय अभ्यास सीरीज मालाबार किसी खास देश के खिलाफ है और यह समुद्री इलाके की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री एके एंटनी के साथ मुलाकात के दौरान मैंने इस अभ्यास में जापानी नौवहन आत्मरक्षा बल के शामिल होने के बारे में कहा।

ओनोदेरा से पूछा गया था कि क्या उनका देश भारत और अमेरिका के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास में शामिल होने की दिलचस्पी रखता है। उन्होंने कहा कि यह किसी खास देश को लक्ष्य बनाकर नहीं किया जा रहा है। यह एक ऐसा अभ्यास है जिसमें तीन मित्र राष्ट्र समुद्री क्षेत्र कर सुरक्षा के लिए हिस्सा ले रहे हैं। यह महत्वपूर्ण अभ्यास है।

वर्ष 1992 से शुरू हुआ मालाबार अभ्यास भारत और अमेरिका की नौसेनाएं करती हैं, लेकिन साल 2007 में जापान और ऑस्ट्रेलिया ने भी इसमें हिस्सा लिया था। चीन ने इस अभ्यास को लेकर परोक्ष रूप से नाखुशी जताई थी और समझा जाता है कि उसने इस शामिल देशों से स्पष्टीकरण मांगा था।

आपत्तियों के बाद भारत ने नौसेना अभ्यास को बहुपक्षीय बनाने की बजाय द्विपक्षीय करने का फैसला किया था। माना जाता है कि जापान के इस अभ्यास में शामिल होने से अमेरिका को कोई आपत्ति नहीं है और वह मित्र राष्ट्र भारत की अनुमति की प्रतीक्षा कर रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें