फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय कंपनियों ने बाजार से जुटाए 4 लाख करोड़

भारतीय कंपनियों ने बाजार से जुटाए 4 लाख करोड़

भारतीय कंपनियों के लिए धन जुटाने के लिहाज से यह साल अच्छा रहा और कंपनियों ने विशाल चार लाख करोड़ रुपए की पूंजी बाजार से जुटायी। बावजूद इसके प्राथमिक शेयर निर्गम और अनुवर्ती शेयर बाजार के मोर्चे पर...

भारतीय कंपनियों ने बाजार से जुटाए 4 लाख करोड़
एजेंसीWed, 25 Dec 2013 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कंपनियों के लिए धन जुटाने के लिहाज से यह साल अच्छा रहा और कंपनियों ने विशाल चार लाख करोड़ रुपए की पूंजी बाजार से जुटायी। बावजूद इसके प्राथमिक शेयर निर्गम और अनुवर्ती शेयर बाजार के मोर्चे पर मामला ठंडा ही रहा।

इस दौरान ऋण कारोबारी जरूरत की दीर्घकालिक पूंजी हासिल करने के लिए ऋण बाजार सबसे पसंदीदा मार्ग बनकर उभरा।  आईपीओ बाजार में नरमी के बीच कंपनियों ने कारपोरेट बांड के निजी नियोजन और गैर परिवर्तनीय डिबेंचर के जरिए धन जुटाने का रास्ता अपनाया।

विभिन्न जरिए से जुटाए गए धन के विश्लेषण से पता चलता है कि कंपनियों ने इस साल शेयर और ऋण बाजारों के जरिए करीब 4 लाख करोड़ रुपए जुटाए। यह धन मुख्य तौर पर कारोबारी विस्तार योजना और पूंजी की जरूरत पूरी करने के लिए जुटाया गया। इसमें ऋण बाजार से सबसे अधिक 3.10 लाख करोड़ रुपए जुटाए गए। शेयरों की बिक्री से जुटाई गयी राशि करीब 87,000 करोड़ रुपए रही। इनमें प्रमोटरों और अन्य निवेशकों को वरीयता के आधार पर आवंटित शेयरों का धन भी शामिल है।

कई कंपनियों ने बिक्री की पेशकाश के जरिए शेयर बाजार के माध्यम से शेयरों की बिक्री की। वर्ष के दौरान कंपनियों ने 2.65 लाख करोड़ रुपए ऋण पत्र प्लेसमेंट के जरिए तथा 23,745 करोड़ रुपए गैर परिवर्तनीय ऋण पत्रों से जुटाए। 19,650 करोड़ रुपए की पूंजी ऋण प्रतिभूतियों के सार्वजनिक निर्गम से जुटाए गए।

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक शेयर मूल्यांकन में सुधार के मद्देनजर 2014 में कंपनियां ज्यादा बिक्री कर सकती हैं, जबकि ऋण बाजार में भी नए साल में जोरदार गतिविधि रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें