फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व कप ट्राफी को नहीं छू सके भारत रत्न सचिन

विश्व कप ट्राफी को नहीं छू सके भारत रत्न सचिन

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली को ब्राजील में 2014 में होने वाले फुटबाल विश्वकप की फीफा ट्राफी का अनावरण करने का तो मौका मिला लेकिन भारतीय क्रिकेट के दोनों दिग्गज खिलाड़ी इस...

विश्व कप ट्राफी को नहीं छू सके भारत रत्न सचिन
एजेंसीMon, 23 Dec 2013 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली को ब्राजील में 2014 में होने वाले फुटबाल विश्वकप की फीफा ट्राफी का अनावरण करने का तो मौका मिला लेकिन भारतीय क्रिकेट के दोनों दिग्गज खिलाड़ी इस ट्राफी को अपने हाथों में उठाने का सौभाग्य नहीं पा सके। 

सचिन और गांगुली ने ब्राजील के विश्वकप विजेता कप्तान कार्लोस अल्बर्ट के साथ रविवार को यहां एक भव्य कार्यक्रम में 2014 के फीफा विश्वकप की ट्राफी का अनावरण किया था। लेकिन फीफा नियमों के कारण वे ट्राफी को हाथ भी नहीं लगा सके। 

18 कैरेट सोने से बनी 6.175 किग्रा की ट्राफी को फीफा नियमों के अनुसार केवल पूर्व विजेता, मौजूदा विजेता और राष्ट्राध्यक्ष ही अपने हाथों में उठा सकते हैं। यही कारण था कि सचिन और गांगुली ट्राफी को नहीं छू सके। कार्यक्रम में यह मांग भी उठी थी कि सचिन और गांगुली को यह ट्राफी दी जाए लेकिन आयोजकों ने हाथ जोड़कर इससे मांफी मांग ली।  

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश दौरे के दौरान मुख्यमंत्री शेख हसीना भी इस ट्राफी को हाथों में लेना चाहती थी। लेकिन उन्हें भी ऐसा करने से रोक दिया गया था। यह ट्राफी मंगलवार तक कोलकाता में रहेगी और बुधवार को इसे म्यांमार ले जाया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान सचिन ने कहा था कि भारत के लिए अंडर 17 फुटबाल विश्वकप की मेजबानी इस खेल के विकास की दिशा में अच्छा कदम हैं। उन्होंने कहा.भारत को फुटबाल के विकास के लिए धीरे-धीरे कदम उठाना चाहिए और इसी तरह एक दिन परिणाम आने शुरू हो जाएंगे।

इसी वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सचिन ने कहा कि हमें फुटबाल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। इसके लिए मजबूत आधारभूत ढांचे को विकसित करने के अलावा जमीनी स्तर पर काम करना होगा।
 
पूर्व कप्तान गांगुली ने भी कहा कि अंडर 17 टूर्नामेंट की मेजबानी से देश के युवाओं को फुटबाल खेलने की प्रेरणा मिलेगी। गांगुली ने साथ ही बताया कि उन्हें भी फुटबाल का बहुत शौक है और वह क्रिकेट से पहले कालेज के समय में फुटबाल ही खेला करते थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें