फोटो गैलरी

Hindi Newsशिमला, मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी

शिमला, मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल शिमला, मनाली और चैल में मौसम की पहली बर्फबारी हुई जबकि राज्य के निचले इलाकों में भारी बारिश हुई। शिमला में रविवार की सुबह पूरा शहर और आसपास के इलाके बर्फ की चादर में...

शिमला, मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी
एजेंसीSun, 22 Dec 2013 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल शिमला, मनाली और चैल में मौसम की पहली बर्फबारी हुई जबकि राज्य के निचले इलाकों में भारी बारिश हुई। शिमला में रविवार की सुबह पूरा शहर और आसपास के इलाके बर्फ की चादर में लिपटे दिखे। लोगों ने बर्फबारी का भरपूर आनंद उठाया जबकि पूरे इलाके में बर्फीली हवाएं चलती रहीं।

शिमला में 21 वर्षों बाद दिसम्बर के तीसरे हफ्ते में बर्फबारी हुई है। यहां सामान्यत: दिसम्बर के अंत या जनवरी में हिमपात होता है। यहां दस सेंटीमीटर बर्फबारी हुई और न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शिमला के ऊपरी इलाकों में यातायात बाधित हुआ और ढली और नरकंडा के बीच काफी संख्या में वाहन फंसे रहे।

किन्नौर और रामपुर जाने वाली बसों को बसंतपुर-किंगल राजमार्ग से भेजी गईं जबकि मनाली- लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को मनाली से आगे बंद कर दिया गया। लाहौल और स्पीति, किन्नौर, पांगी और भारमौर के उपरी इलाकों एवं आसपास की घाटी भयंकर ठंड की चपेट में है। लगातार बर्फबारी के बाद इन इलाकों में तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस से लेकर 16 डिग्री सेल्सियस तक नीचे है।

धौलाधार की चोटियां बर्फ से लदी हुई हैं वहीं कांगड़ा घाटी और निचले पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हुई। कांगड़ा में आज दोपहर तक 55 मिमी बारिश हुई जबकि धर्मशाला और चम्बा में क्रमश: 45 मिमी और 40 मिमी बारिश हुई। नाहन में 25 मिमी, सुंदरनगर में 20 मिमी, बिलासपुर और सोलन में 15-15 मिमी, भुंतर में 14 मिमी और हमीरपुर में 12 मिमी बारिश हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें