फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती सीरीज

न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती सीरीज

केन विलियम्सन (56) ने मैच में अपना दूसरा अर्धशतक बनाते हुए न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को आठ विकेट से जीत दिलाकर 2-0 से सीरीज जितवा दी। कीवी टीम की...

न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती सीरीज
एजेंसीSun, 22 Dec 2013 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केन विलियम्सन (56) ने मैच में अपना दूसरा अर्धशतक बनाते हुए न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को आठ विकेट से जीत दिलाकर 2-0 से सीरीज जितवा दी। कीवी टीम की साल 2006 के बाद किसी शीर्ष टीम के खिलाफ यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है।
       
न्यूजीलैंड की जीत को शनिवार को तीसरे ही दिन निश्चित होगई थी और चौथे दिन मात्र में औपचारिकता ही बची थी। कीवी टीम को जीत के लिए 122 रन का लक्ष्य मिला था और उसने 40.4 ओवर में दो विकेट खोकर 124 रन बनाकर जीत अपनी झोली में डाल दी। दोनों टीमों के बीच डुनेडिन में पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि पिछले सप्ताह वेलिंगटन में खेला गया दूसरा टेस्ट न्यूजीलैंड ने 73 रन से जीता था।
       
मेजबान टीम के लिए विलियम्सन ने 56 और हामिश रदरफोर्ड ने नाबाद 48 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने शनिवार के स्कोर बिना किसी नुकसान के छह रन से आगे खेलना शुरू किया था। पीटर फुल्टन छह और रदरफोर्ड खाता खोले बिना क्रीज पर थे। फुल्टन दस रन बनाकर डैरेन सैमी को रिटर्न कैच थमा बैठे। उस समय टीम का स्कोर 33 रन था।
       
रदरफोर्ड और विलियम्सन फिर टीम के स्कोर को 116 रन तक लेगए। लंच के समय न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 89 रन था। विलियम्सन 39 और रदरफोर्ड 33 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच के बाद विलियम्सन ने लेफ्ट आर्म स्पिनर वीरासामी पेरमौल और तेज गेंदबाज टीनो बेस्ट की गेंदों पर तेजी से रन बटोरते हुए अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया।

पहली पारी में 58 रन बनाने वाले विलियम्सन दूसरी पारी में 83 गेंदों में नौ चौकों के सहारे 56 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पेरमौल ने बोल्ड किया। लेकिन तब तक वह टीम को जीत के करीब पहुंचा चुके थे। विलियम्सन का विकेट 116 रन पर मिला और न्यूजीलैंड की टीम जीत से मात्र छह रन दूर थी।
       
रदरफोर्ड और रॉस टेलर (दो) ने फिर टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। रदरफोर्ड ने 117 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाया। डुनेडिन टेस्ट में नाबाद 217 रन और वेलिंगटन टेस्ट में 129 रन बनाने वाले टेलर ने इस मैच की पहली पारी में 131 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।
       
29 साल के टेलर ने सीरीज में पांच पारियों में 495 रन बनाए और वह न्यूजीलैंड की तरफ से तीन मैचों की सीरीज में सर्वाधिक 513 रन के रिकॉर्ड तक पहुंचने से मामूली अंतर से चूक गए। टेलर का सीरीज में 247.5 का शानदार औसत रहा।
       
न्यूजीलैंड की साल 2006 के बाद किसी शीर्ष टेस्ट टीम के खिलाफ यह पहली सीरीज जीत है। तब उसने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया था। वेस्टइंडीज के कप्तान सैमी ने इस हार पर निराशा जताते हुए कहा कि मुझे लगता है कि हमें टेस्ट क्रिकेट का ककहरा पढ़ाया जा रहा है। न्यूजीलैंड ने पूरी सीरीज में हमसे बेहतर खेल दिखाया। हमारे खेल में निरंतरता का अभाव रहा।
       
संक्षिप्त स्कोर:
वेस्टइंडीज: 367 और 1क्3
न्यूजीलैंड: 349 और दो विकेट पर 124

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें