फोटो गैलरी

Hindi Newsटोगो की जेल से छह महीने बाद रिहा हुए जेम्स

टोगो की जेल से छह महीने बाद रिहा हुए जेम्स

जुलाई से टोगो की जेल में बंद भारतीय नाविक सुनील जेम्स को रिहा कर दिया गया है और विदेश मंत्रालय के अनुसार, उसके कल तक भारत पहुंच जाने की उम्मीद है। भारत मानवीय आधार पर नाविक को रिहा कराने के लिए...

टोगो की जेल से छह महीने बाद रिहा हुए जेम्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 19 Dec 2013 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

जुलाई से टोगो की जेल में बंद भारतीय नाविक सुनील जेम्स को रिहा कर दिया गया है और विदेश मंत्रालय के अनुसार, उसके कल तक भारत पहुंच जाने की उम्मीद है। भारत मानवीय आधार पर नाविक को रिहा कराने के लिए लगातार टोगो प्रशासन के संपर्क में था। इस नाविक का परिवार चाहता था कि वह अपने 11 माह के बच्चों का अंतिम संस्कार स्वयं करे।
    
अकरा के भारतीय अधिकारियों ने हाल ही में नाविक से मुलाकात की थी और वे उसकी रिहाई का मामला वहां के अधिकारियों के साथ उठाते रहे थे। सूत्रों ने कहा कि जेम्स को रिहा कर दिया गया है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि वह कल तक घर लौट सकता है।
    
जेम्स समुद्री डकैतों की मदद करने के आरोप में जुलाई से इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में कैद था। डकैतों ने 16 जुलाई को उसके जहाज एमटी ओशन सेन्चुरियन पर हमला करके उसे लूट लिया था। नाविक की 31 वर्षीय पत्नी और परिवार के अन्य सदस्य चाहते थे कि जेम्स अपने बेटे का अंतिम संस्कार करे। बच्चों की मौत 2 दिसंबर को हो गई थी और तब से उसका शव एक अस्पताल के शवालय में ही पड़ा हुआ है।
    
ऐसी खबर थी कि विवान नामक इस बच्चे का आंतों की गैंगरीन का ऑपरेशन हुआ था, लेकिन खून में संक्रमण फैल जाने की वजह से डॉक्टर उसे बचा नहीं सके थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें