फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने किया अमेरिकी कांग्रेस दल से मिलने से इनकार

मोदी ने किया अमेरिकी कांग्रेस दल से मिलने से इनकार

न्यूयॉर्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत के साथ साथ किए गए व्यवहार के खिलाफ विरोध जताने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल से मिलने से...

मोदी ने किया अमेरिकी कांग्रेस दल से मिलने से इनकार
एजेंसीTue, 17 Dec 2013 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूयॉर्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत के साथ साथ किए गए व्यवहार के खिलाफ विरोध जताने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया।
    
मोदी ने ट्वीट किया, अमेरिका में हमारी महिला राजनयिक के साथ हुए दुव्यर्वहार का विरोध जताने के लिए, राष्ट्र की एकता के साथ रहते हुए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया है।
    
इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल कांग्रेस सदस्य जॉर्ज होल्डिंग, पेटे ऑल्सन, डेविड श्वीकर्ट, रॉबर्ट वूडाल और मेडेलीन बोर्डेलो ने मोदी से मुलाकात करनी थी। हालांकि यह ज्ञात नहीं हो सका है कि उनकी यह बैठक कब निर्धारित की गई थी।
   
पिछले सप्ताह अमेरिका में वीजा धोखाधड़ी के मामले में भारतीय उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोब्रागडे को सार्वजनिक रूप से हथकड़ी पहनाकर गिरफ्तार किए जाने पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने अमेरिकी राजदूत नैंसी पॉवेल को बुलाकर इस संदर्भ में कूटनीतिक चेतावनी जारी किया है।
   
39 वर्षीय खोब्रागडे भारतीय विदेश सेवा के 1999 बैच की अधिकारी हैं। उन्हें न्यूयॉर्क की सड़क पर उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने जा रही थी। अदालत में दोषी न पाए जाने पर उन्हें 2.5 लाख अमेरिकी डॉलर के बॉण्ड पर रिहा किया।
   
इससे पहले गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने नई दिल्ली में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात को रद्द कर दिया था। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने भी कल प्रतिनिधिमंडल के साथ अपनी मुलाकात को रद्द कर दिया था, क्योंकि उन्हें लगा कि अमेरिका ने भारत के एक वरिष्ठ राजनयिक के साथ बुरा व्यवहार किया है इसलिए उस देश के सांसदों से मिलना उचित नहीं है।
    
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार शिवशंकर मेनन ने भी कल संभवत: इसी वजह से अमेरिकी दल से मुलाकात नहीं की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें