फोटो गैलरी

Hindi Newsएचआईवीएड्स के मरीजों को देना होगा ऊंचा प्रीमियम इरडा

एचआईवी-एड्स के मरीजों को देना होगा ऊंचा प्रीमियम: इरडा

एचआईवी-एड्स या पूर्व में किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को जीवन बीमा पालिसी के लिए कुछ ऊंचा प्रीमियम देना होगा। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने शुक्रवार को यह बात कही। इरडा के चेयरमैन टी...

एचआईवी-एड्स के मरीजों को देना होगा ऊंचा प्रीमियम: इरडा
एजेंसीFri, 13 Dec 2013 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

एचआईवी-एड्स या पूर्व में किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को जीवन बीमा पालिसी के लिए कुछ ऊंचा प्रीमियम देना होगा। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने शुक्रवार को यह बात कही।

इरडा के चेयरमैन टी एस विजयन ने कहा कि बीमा कंपनियां पहले से किसी बीमारी से पीडित व्यक्ति को जीवन बीमा कवर देंगी, लेकिन इसका मूल्य व्यावसायिक आधार पर तय होगा। यानी ऐसे लोगों को अन्य की तुलना में अधिक प्रीमियम देना होगा।

विजयन ने फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि पूर्ण विचार यह है कि किसी व्यक्ति को बीमारी हो सकती है, बीमारी होने के बावजूद एक बार पॉलिसी शुरू होने पर उसे पालिसी से नहीं हटाया जाएगा, लेकिन निश्चित रूप से इसका मूल्य भिन्न होगा। यह एक व्यावसायिक फैसला होगा जो उद्योग  को करना होगा।

इरडा प्रमुख ने कहा कि कुछ बीमा कंपनियों ने पहले से एचआईवी-एडस पीडित लोगों को बीमा कवर मुहैया कराना शुरू कर दिया है। मुझे भरोसा है कि और कंपनियां ऐसी पालिसियां लाएंगी। इरडा ने अक्टूबर में सर्कुलर का मसौदा जारी किया था जिसमें सभी बीमा कंपनियों को एचआईवी-एड्स के मरीजों को जीवन बीमा कवर उपलब्ध कराने को कहा गया था।

एचआईवी-एड्स से पीडित मरीजों को पालिसी के बारे में सर्कुलर अप्रैल, 2014 से लागू होने की उम्मीद है। सर्कुलर में जीवन बीमा कंपनियों की ओर से ऐसे स्वास्थ्य बीमा  उत्पाद भी उपलब्ध कराने का प्रावधान है जिसमें बीमा पालिसी होने के बाद कोई व्यक्ति एचआईवी-एडस से पीडित हो जाता है।

यदि पालिसी शुरू होने के समय कोई व्यक्ति एचआईवी एड्स से पीडित नहीं है और बाद में उसे यह बीमारी पकड़ लेती है, तो बीमा कंपनियां उसके दावे को खारिज नहीं कर सकतीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें