फोटो गैलरी

Hindi Newsहेलीकॉप्टर सौदा: इतालवी प्राधिकारियों से मिले कुछ दस्तावेज

हेलीकॉप्टर सौदा: इतालवी प्राधिकारियों से मिले कुछ दस्तावेज

सरकार ने कहा कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के संबंध में इतालवी प्राधिकारियों से कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने राज्यसभा को राजीव प्रताप रूडी तथा सुखेन्दु शेखर राय के प्रश्नों...

हेलीकॉप्टर सौदा: इतालवी प्राधिकारियों से मिले कुछ दस्तावेज
एजेंसीWed, 11 Dec 2013 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने कहा कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के संबंध में इतालवी प्राधिकारियों से कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने राज्यसभा को राजीव प्रताप रूडी तथा सुखेन्दु शेखर राय के प्रश्नों के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के संबंध में सीबीआई जांच कर रही है। जांच एजेंसी ने बताया कि उसने छह फमरे के खिलाफ 12 मार्च 2013 को एक मामला दर्ज किया है। ये फर्मे क्रमश: इटली की फिनमैकेनिका, ब्रिटेन की अगस्तावेस्टलैंड, टयूनीशिया की आईडीएस, आईडीएस मॉरीशस की इन्फोटेक डिजाइन सिस्टम, चंडीगढ़ की आईडीएस इन्फोटेक लि और एरोमैट्रिक्स इन्फोटेक सॉल्यूशन हैं।

एंटनी के अनुसार मामले में जांच जारी है इसलिए सीबीआई ने अब तक कोई आरोपपत्र दाखिल नहीं किया है। उन्होंने बताया कि अगस्तावेस्टलैंड को पूर्व में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। कंपनी ने नोटिस पर जवाब दिया है जिस पर कार्रवाई की जा रही है।

रक्षा मंत्री ने बताया कि 12 वीवीआईपी़-वीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए संविदा को रद्द करने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस घोटाले के आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यावर्तन के बारे में पूछे गए सवाल पर एंटनी ने कहा कि इस संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा जांच की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें