फोटो गैलरी

Hindi Newsजर्मनी और बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में, पाकिस्तान चूका

जर्मनी और बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में, पाकिस्तान चूका

मैक्सिम प्लेनेवाक्स के अंतिम 10 मिनट में दागे दो गोल की बदौलत बेल्जियम ने पाकिस्तान को 2-2 से बराबरी पर रोककर पूल ए में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई जबकि गत चैम्पियन जर्मनी ने एकतरफा...

जर्मनी और बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में, पाकिस्तान चूका
एजेंसीTue, 10 Dec 2013 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मैक्सिम प्लेनेवाक्स के अंतिम 10 मिनट में दागे दो गोल की बदौलत बेल्जियम ने पाकिस्तान को 2-2 से बराबरी पर रोककर पूल ए में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई जबकि गत चैम्पियन जर्मनी ने एकतरफा मुकाबले में मिस्र को 6-0 से रौंदकर पुरुष जूनियर हाकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पहले दो मैच जीतने वाली बेल्जियम की टीम एक समय 0-2 से पिछड़ रही थी लेकिन प्लेनेवाक्स ने 60वें और 65वें मिनट में गोल दागकर टीम को बराबरी दिला दी। इससे पहले पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद दिलबर (41वें और 54वें मिनट) ने दो गोल किए थे।
 
बेल्जियम की टीम पूल ए में दो जीत और एक ड्रा से सात अंक के साथ शीर्ष पर रही और अब क्वार्टर फाइनल में पूल बी में दूसरे स्थान पर रही फ्रांस से भिड़ेगी। जर्मनी दो जीत और एक हार से छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहते हुए पूल से अंतिम आठ में पहुंचने वाली दूसरी टीम रही। वह गुरुवार को क्वार्टर फाइनल में पूल बी की शीर्ष टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

पाकिस्तान की टीम एक जीत, एक हार और एक ड्रा से चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही। मिस्र की टीम अपने तीनों मैच हारकर चौथे और अंतिम स्थान पर रही। पाकिस्तान अब नौवें से 12वें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में खेलेगा जबकि मिस्र को 13वें से 16वें स्थान के मैचों में खेलना है।

जर्मनी की जीत के बाद पाकिस्तान को अंतिम आठ में जगह बनाने के लिए बेल्जियम को कम से कम छह गोल से हराना जरूरी था लेकिन दोनों टीमों के बीच पहला हॉफ गोल रहित बराबर रहा जिससे यह लगभग तय हो गया था कि इस मैच में जीत के बाद भी पाकिस्तान की टीम क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाएगी।

पाकिस्तान की टीम पहले हाफ के दौरान बिलकुल भी लय में नहीं दिखी। टीम के स्ट्राइकर बेल्जियम के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे जबकि मिडफील्ड द्वारा बनाए गए मौकों को भुनाने में भी नाकाम रहे। दोनों टीमों ने पहले हाफ में कुछ मौके बनाए लेकिन किसी को भी गोल करने में सफलता नहीं मिली जिससे मध्यांतर तक दोनों टीमें गोल रहित बराबरी पर थी।

पाकिस्तान ने दूसरे हॉफ में हालांकि बेहतर खेल दिखाया। मोहम्मद दिलबर ने 41वें मिनट में रिवर्स शाट पर बेल्जियम के गोलकीपर आर्नाड फ्लेमेंड को छकाते हुए पाकिस्तान को 1-0 की बढ़त दिलाई। पाकिस्तान को दो मिनट बाद पेनाल्टी कार्नर मिला। मोहम्मद तौसीक ने दमदार ड्रैग फ्लिक लगाई लेकिन इस बार चौकस फ्लेमेंड ने उनके प्रयास को नाकाम कर दिया। दो मिनट बाद टीम को एक और मौका मिला। रिजवान अली को सिर्फ गोलकीपर को छकाना था लेकिन वह नाकाम रहे। लगातार हमलों से बेल्जियम की टीम दबाव में आ गई जिसका फायदा टीम को 54वें मिनट में मिला जब दिलबर ने एक और गोल दागकर पाकिस्तान को 2-0 से आगे कर दिया।

अंतिम 10 मिनट हालांकि बेल्जियम के नाम रहे। मैक्सिम प्लेनेवाक्स ने 60वें मिनट में पाकिस्तान की बढ़त को कम किया जबकि 65वें मिनट में रिवर्स फ्लिक से एक और गोल दागकर अपनी टीम को बराबरी दिला दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें