फोटो गैलरी

Hindi Newsपहले वनडे से पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने बहाया जमकर पसीना

पहले वनडे से पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने बहाया जमकर पसीना

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज की तैयारी करते हुअ कड़े ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इस दौरान गुरुवार से शुरू हो रहे दौरे के दौरान अच्छे और...

पहले वनडे से पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने बहाया जमकर पसीना
एजेंसीTue, 03 Dec 2013 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज की तैयारी करते हुअ कड़े ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इस दौरान गुरुवार से शुरू हो रहे दौरे के दौरान अच्छे और रोमांचक क्रिकेट का वादा किया।

भारत इस सीरीज के दौरान तीन वनडे मैच खेलेगा जबकि इसके बाद दो टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी जो सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद भारत की पहली सीरीज होगी। दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम कल यहां पहुंची और सेंडटन होटल में रूकी। टीम इंडिया के खिलाड़ी हालात से सामंजस्य बैठाने के लिए आज मैदान पर उतरे।

भारतीय टीम पिछले काफी लंबे समय में अपनी सबसे कम अनुभवी टीम के साथ यहां आई है लेकिन उसे इस बात से फायदा मिल सकता है कि मौजूदा टीम के छह खिलाड़ियों ने अगस्त में प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए मैच खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरे पर शिखर धवन ने सीमित ओवरों के एक मैच में 248 रन की पारी खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम हाल में पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर जूझती दिखी जबकि भारत सीमित ओवरों के प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। धौनी ने यहां पहुंचने पर संवाददाताओं से कहा कि अगर आपको बल्ले पर गेंद का आना पसंद है तो आपको यहां यही देखने को मिलेगा।

बीसीसीआई के कहने पर दौरे को छोटा कर दिया गया है जिससे यहां कथित तौर पर प्रशंसक निराश हैं लेकिन धौनी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे अधिक तवज्जो नहीं दी। बीसीसीआई और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ हारून लोर्गट के बीच मतभेद के संदर्भ धौनी ने मजाकिया लहजे में कहा कि हम प्रशासकों के लिए एक मैच का आयोजन कर सकते हैं और उन्हें एक दूसरे के खिलाफ उतरने का मौका दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीमों के बीच संबंध अच्छे रहे हैं। कुछ बयानबाजी देखने को मिली है जो क्रिकेट को रोमांचक बनाएगी। खिलाड़ियों ने निजी तौर पर एक दूसरे के खिलाफ कुछ नहीं बोला है जिसका मतलब हुआ कि सीरीज अच्छी होगी।

धौनी ने कहा कि हम जब भी यहां आते हैं हमारा भव्य स्वागत होता है। मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ बदलाव होने वाला है। भारतीय कोच डंकन फ्लेचर को उम्मीद है कि भारत चुनौती पर खरा उतरेगा। फ्लेचर ने कहा कि लड़कों ने हाल में जैसा खेल दिखाया है उससे उनका मनोबल काफी बढ़ा होगा। हमारी बल्लेबाजी तकनीकी रूप से सक्षम लग रही है। सिर्फ अनुभव मुद्दा है। लेकिन उनमें काफी आत्मविश्वास है और वे अपने ऊपर भरोसा करते हैं।

पहले इस दौरे पर दो टी20, सात वनडे और तीन टेस्ट खेले जाने थे लेकिन अब सिर्फ तीन वनडे और दो टेस्ट खेले जाएंगे। प्रशंसक पहले ही सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं और धौनी से जब यह पूछा गया कि अगर मैच के दौरान खिलाड़ियों के ऊपर कुछ फेंका गया तो टीम क्या करेगी तो उन्होंने कहा कि हम उसे उठाकर वापस उन्हीं के पास पहुंचा देंगे। हम बस यही कर सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने दो टेस्ट की सीरीज खत्म करने और लंबे प्रारूप में अधिक खेलने की मांग की है लेकिन धौनी ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। धौनी ने कहा कि मैं इसे अधिक तवज्जो नहीं देता कि हम कितने मैच खेल रहे हैं। हमारा कार्यक्रम व्यस्त है और हमें इसका सम्मान करने की जरूरत है। हमारे सामने तीन वनडे और दो टेस्ट हैं इसलिए हमें इस पर ध्यान देने के बाद अगली सीरीज के बारे में सोचना होगा।

फ्लेचर का मानना है कि जो खिलाड़ी अगस्त में भारत ए टीम के साथ यहां आए थे उन्हें उस दौरे का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां आना और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने से खिलाड़ियों को इस बात का अहसास होता है कि यहां वे कैसे क्रिकेट खेलते हैं। मनोवैज्ञानिक तौर पर यह फायदे की स्थिति है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें