फोटो गैलरी

Hindi Newsअलविदा रूखी त्वचा!

अलविदा रूखी त्वचा!

ठंड के मौसम की आम समस्या है, रूखी त्वचा। ठंड के मौसम में भी आपकी त्वचा बच्चों की त्वचा-सी कोमल रहे, इसके लिए जरूरी है सही मॉइस्चराइजर की। अगर बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के मॉइस्चराइजर से आपकी रूखी...

अलविदा रूखी त्वचा!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 Nov 2013 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

ठंड के मौसम की आम समस्या है, रूखी त्वचा। ठंड के मौसम में भी आपकी त्वचा बच्चों की त्वचा-सी कोमल रहे, इसके लिए जरूरी है सही मॉइस्चराइजर की। अगर बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के मॉइस्चराइजर से आपकी रूखी त्वचा की समस्या का अंत नहीं हो रहा तो कुछ प्राकृतिक नुस्खों को अपनाइए और अपनी रूखी त्वचा की समस्या को अलविदा कहिए। बता रही हैं शाश्वती

कोकोनट मिल्क
कोकोनट मिल्क त्वचा को मुलायम बनाता है और उसे भीतर से पोषण देता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसे निश्चित तौर पर नियमित रूप से इस्तेमाल में लाना शुरू कर दें। दरअसल, कोकोनट मिल्क त्वचा के सबसे निचली परत तक जाकर नमी को वहीं लॉक कर देता है। यानी कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से कई घंटों तक आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। नियमित रूप से अगर आप सुबह में अपनी त्वचा पर इसे लगाएं तो आपकी त्वचा की नमी शाम तक बरकरार रहेगी। कोकोनट मिल्क एक अच्छा क्लींजर भी है। वहीं, जहां दूसरे स्क्रब या तेल के नियमित इस्तेमाल से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, कोकोनट मिल्क के इस्तेमाल से ऐसा नहीं होता है। यानी आप साइड इफेक्ट की चिंता किए बिना त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सोडा
अमूमन हर घर की रसोई में बेकिंग सोडा रहता है। अधिकांश लोगों को मालूम नहीं होता, पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं। आप अपने नहाने के पानी में एक कप सोडा मिलाकर उस पानी से नहा सकती हैं या फिर बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर उसे अपनी रूखी त्वचा पर लगा सकती हैं। दरअसल, बेकिंग सोडा में ऐसा गुण होता है जो त्वचा पर होने वाली किसी भी तरह की प्रतिक्रिया को शांत करने में मदद करता है। यही वजह है कि रूखी त्वचा के साथ-साथ एक्ने आदि की समस्याओं से निबटने में भी यह मददगार होता है।

तेल
सालों से लोग तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए करते आ रहे हैं। कमाल की बात यह है कि शतप्रतिशत प्राकृतिक यह तरकीब आज भी कारगर है और सस्ती भी। आप सरसों तेल, नारियल तेल, तिल का तेल या फिर बादाम तेल में से किसी का भी इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकती हैं। नहाने से पहले इनमें से किसी भी तेल से अपनी त्वचा पर मसाज करें। नहाने के तुरंत बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा लें।

केला
रूखी त्वचा से छुटकारा दिलवाने में आपका मनपसंद फल केला भी आपकी मदद कर सकता है। यह न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी है। घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए 1/4 पका हुआ केला लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला दें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। आपकी त्वचा की खोई हुई मुस्कुराहट वापस लौट आएगी।

शहद
शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और शायद यही वजह है कि अधिकांश स्किन केयर प्रोडक्ट में शहद का इस्तेमाल किया जाता है। शहद त्वचा को न सिर्फ नमी प्रदान करता है, बल्कि त्वचा को सेहतमंद बनाने वाले और भी कई गुण इसमें हैं। अगर शहद पूरी तरह से शुद्ध है तो उसमें कई एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को भीतर से खूबसूरत करने का काम करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि शहद का असल फायदा आपको मिल सके तो इसके लिए शुद्ध शहद का इस्तेमाल करें। शहद को अपनी त्वचा पर लगाकर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें