फोटो गैलरी

Hindi News26/11 हमले के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

26/11 हमले के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

आज से ठीक पांच साल पहले 26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने गोलीबारी और ग्रेनेड हमलों से मुंबई को घुटनों पर ला दिया था। 26/11 के नाम से ख्यात यह घटना आज भी उन परिवारों के लिए किसी बुरे सपने...

26/11 हमले के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि
एजेंसीTue, 26 Nov 2013 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आज से ठीक पांच साल पहले 26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने गोलीबारी और ग्रेनेड हमलों से मुंबई को घुटनों पर ला दिया था। 26/11 के नाम से ख्यात यह घटना आज भी उन परिवारों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है जिनके करीबी इस आतंकवादी हमले में मारे गए या जो इस घटना में जिंदा बच गए। हालांकि, ऐसा लगता है कि आम लोगों की स्मृति से यह घटना गायब होती जा रही है।
 
26/11 की घटना में आतंकवादियों से मुकाबला करते हुए शहीद हुए वीरों और इस वारदात में अपनी जान गंवाने वाले अन्य लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज कई कार्यक्रम तो आयोजित किए गए पर आम लोगों में इस घटना के प्रति शोक और रोष के भाव का अभाव नजर आया और न ही उन बहादुर जवानों की तस्वीरें नजर आईं जिन्होंने अपनी जान गंवाई थी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, उप-मुख्यमंत्री अजित पवार, गृह मंत्री आरआर पाटिल और केंद्रीय मंत्री शशि थरूर उन प्रमुख लोगों में से थे जिन्होंने मुंबई के मरीन लाइंस स्थित पुलिस मेमोरियल में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इस बात की निंदा की कि पाकिस्तान ने भारत द्वारा पर्याप्त सबूत मुहैया कराए जाने के बावजूद उन लोगों को अब तक सजा नहीं दी जिन्होंने इस हमले की साजिश रची।

उन्होंने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि हमने पाकिस्तान को सभी जरूरी सबूत सौंप दिए हैं। हम उनसे अपील करते हैं कि वे 26/11 हमले की साजिश रचने वालों के खिलाफ तुरंत जरूरी कार्रवाई करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें