फोटो गैलरी

Hindi Newsसंस्कृत में छात्रवृत्ति

संस्कृत में छात्रवृत्ति

आवेदन की अंतिम तिथि: 9 दिसंबर 2013 संस्कृत को लेकर छात्रों में लगातार घटते रुझान को देखते हुए अब राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान ने इसके प्रचार-प्रसार का बीड़ा उठाया है। इस संस्थान की ओर से संस्कृत भाषा...

संस्कृत में छात्रवृत्ति
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Nov 2013 11:29 AM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अंतिम तिथि: 9 दिसंबर 2013
संस्कृत को लेकर छात्रों में लगातार घटते रुझान को देखते हुए अब राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान ने इसके प्रचार-प्रसार का बीड़ा उठाया है। इस संस्थान की ओर से संस्कृत भाषा के क्षेत्र में अध्ययन व रिसर्च कर रहे छात्रों को मेरिट स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

किसके लिए: संस्कृत अध्ययन के लिए मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के तहत वे छात्र आते हैं, जो नियमित तौर पर संस्कृत, पाली, प्राकृत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पढ़ाई करे रहे हों। इसके तहत शास्त्री, ग्रेजुएशन, आचार्य, पोस्ट ग्रेजुएशन व पीएचडी पाठ्यक्रम आते हैं।

सहायता: शास्त्री, ग्रेजुएशन, बीए, बीए ऑनर्स सरीखे पाठ्यक्रमों के लिए इस स्कॉलरशिप के तहत 400 रुपये प्रतिमाह मिलते हैं और इसके लिए भी आवेदक का बारहवीं में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ संस्कृत भाषा सहित पास होना जरूरी है। आचार्य इन संस्कृत की पीजी स्तर की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए सहायता राशि 500 रुपये प्रतिमाह निर्धारित है और इसके लिए आवेदक के ग्रेजुएशन स्तर पर 60 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। पीएचडी स्तर पर सहायता राशि बढ़ कर 1500 रुपये प्रतिमाह हो जाती है और इस श्रेणी के छात्रों को 2000 रुपये की सालाना राशि अलग से राहत के तौर पर मिलती है। इसमें भी शैक्षणिक योग्यता संस्कृत सहित ग्रेजुएशन में 60 फीसदी अंक है। स्कॉलरशिप वि.वि. के पास उपलब्ध फंड पर निर्भर करती है।

राहत: अनुसूचित जाति-जनजाति, विकलांग श्रेणी के तहत आने वाले छात्रों को इस स्कॉलरशिप के तहत शैक्षणिक योग्यता के मोर्चे पर राहत दी जाती है। इन आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यता 50 प्रतिशत निर्धारित है। इसी तरह ओबीसी के लिए ये 55% है।

आवेदन प्रक्रिया: उम्मीदवारों को आवेदन पत्र अपनी मार्कशीट के साथ पेश करना होगा। राहत श्रेणी से जुडम प्रमाणपत्र भी पेश करना होगा। आवेदन पत्र रजिस्ट्रार, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, डीम्ड यूनिवर्सिटी को भेजने होंगे। आवेदन पत्र वि.वि. की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

सम्पर्क: रजिस्ट्रार, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, डीम्ड यूनिवर्सिटी, 5657, इंस्टीट्यूशनल एरिया, जनकपुरी, नई दिल्ली-58, वेबसाइट-sanskrit.nic.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें