फोटो गैलरी

Hindi Newsमध्यप्रदेश, मिजोरम में सोमवार को होगा मतदान

मध्यप्रदेश, मिजोरम में सोमवार को होगा मतदान

मध्यप्रदेश और मिजोरम के 4.7 करोड़ मतदाता सोमवार को दोनों राज्यों की कुल 270 विधानसभा सीटों पर खड़े 2725 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। सोमवार को दोनों राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के...

मध्यप्रदेश, मिजोरम में सोमवार को होगा मतदान
एजेंसीMon, 25 Nov 2013 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश और मिजोरम के 4.7 करोड़ मतदाता सोमवार को दोनों राज्यों की कुल 270 विधानसभा सीटों पर खड़े 2725 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। सोमवार को दोनों राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के घेरे में चुनाव के लिए मत डाले जाएंगे।

मध्यप्रदेश में 230 सदस्यों वाली विधानसभा के चुनाव के लिए 4,64,57,724 मतदाता 51 जिलों के 53,896 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे। इन चुनावों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 2,583 उम्मीदवार खड़े हैं। चौहान बुधनी और विदिशा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य में भाजपा अभूतपूर्व तीसरी जीत के लिए चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस राज्य में 10 साल से सत्ता से बाहर है।

भाजपा के दूसरे महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में शहरी विकास मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल गौर (भोपाल की गोविंदपुरा सीट), गृह मंत्री उमा शंकर गुप्ता (भोपाल दक्षिण-पश्चिम) और भाजपा सांसद यशोधरा राजे सिंधिया (शिवपुरी) शामिल हैं।

वहीं, कांग्रेस की ओर से विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह, सिधी जिले के चूरहट विधानसभा क्षेत्र से, कांग्रेस के महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह गुना जिले के राघोगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में खड़े हैं। चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि आठ नक्सल प्रभावित जिलों में मतदान सुचारू रूप से और बिना किसी दिक्कत के हो, इसके लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं।

मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला और उनके 11 मंत्री 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए खड़े कांग्रेस के 142 उम्मीदवारों में शामिल हैं। मिजोरम के 10 विधानसभा क्षेत्रों में इन चुनावों में पहली बार देश में बड़े पैमाने पर, मतदाताओं को उनके वोट से संबंधित पर्ची मिलेगी। इसके लिए वीवीपीएटी प्रणाली (वोट वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रायल सिस्टम) का इस्तेमाल किया जाएगा। यह मशीन ईवीएम से जुड़ी होंगी। इसके माध्यम से मतदाता इस बात की जांच कर सकेंगे कि वह जिसे मत देना चाहते थे उनका मत उसे ही गया है।

मिजोरम की लुंगलेई दक्षिण सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी मिजोरम डेमोक्रेटिक एलायंस सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। विपक्षी गठबंधन में एमएनएफ, मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस और मारालैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें