फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में संविधान सभा के चुनाव में 70 फीसदी मतदान

नेपाल में संविधान सभा के चुनाव में 70 फीसदी मतदान

नेपाल में लोकतंत्र की दशा और दिशा तय करने वाले संविधान सभा के चुनाव में आज 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर हुई हिंसा में कई लोग घायल हो...

नेपाल में संविधान सभा के चुनाव में 70 फीसदी मतदान
एजेंसीTue, 19 Nov 2013 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में लोकतंत्र की दशा और दिशा तय करने वाले संविधान सभा के चुनाव में आज 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर हुई हिंसा में कई लोग घायल हो गए।

मुख्य चुनाव आयुक्त नीलकंड उप्रेती ने बताया, कुल 1.217 करोड़ मतदाताओं में से 70 फीसदी से अधिक लोगों ने संविधान सभा के चुनाव में मतदान किया। नेपाल के संदर्भ में यह ऐतिहासिक है। यह अब तक सर्वाधिक मत फीसदी है। साल 2008 के चुनाव के मुकाबले इस बार अधिक मतदान हुआ। सीपीएन माओवादी के बहिष्कार के आहवान के बावजूद इतनी बड़ी तादाद में लोगों ने मतदान किया।
     
अधिकारियों ने कहा कि संविधान सभा के पिछले चुनाव में 61.7 फीसदी मतदान हुआ था। राजधानी काठमांडो में 75 फीसदी मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और शाम पांच बजे लगभग सभी 18,438 मतदान केंद्रों में मतदान खत्म हुआ।

सरकार ने इन महत्वपूर्ण चुनावों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुल दो लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की है, जिनमें 60 हजार सैनिक और एक लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी थे। काठमांडो में एक मतदान केंद्र के निकट विस्फोट तथा हिंसा की कुछ दूसरी घटनाओं में एक दर्जन लोग घायल हो गए। निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता वीर बहादुर राय ने कहा कि अधिकांश क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। कुछ स्थानों पर तोड़फोड़, विस्फोट, मतदान केंद्रों पर कब्जे और हिंसा की घटनाएं हुई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें