फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्बिया को हरा खिताब बचाने में कामयाब रहा चेक गणराज्य

सर्बिया को हरा खिताब बचाने में कामयाब रहा चेक गणराज्य

रादेक स्तेपानेक के गैर अनुभवी खिलाड़ी डूसान लाजोविक को निर्णायक मुकाबले में हराने के साथ ही चेक गणराज्य ने सर्बिया को 3-2 से पीछे छोड़ डेविस कप खिताब पर अपना कब्ज़ा बरकरार रख लिया है।...

सर्बिया को हरा खिताब बचाने में कामयाब रहा चेक गणराज्य
एजेंसीMon, 18 Nov 2013 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

रादेक स्तेपानेक के गैर अनुभवी खिलाड़ी डूसान लाजोविक को निर्णायक मुकाबले में हराने के साथ ही चेक गणराज्य ने सर्बिया को 3-2 से पीछे छोड़ डेविस कप खिताब पर अपना कब्ज़ा बरकरार रख लिया है।
          
वर्ष 2009 में स्पेन के बाद चेक गणराज्य पहला देश बन गया है जो डेविस कप खिताब लगातार दूसरी बार जीतने में कामयाब रहा है। गत विजेता चेक गणराज्य के खिलाड़ी स्तेपानेक ने निर्णायक मुकाबले में सर्बिया के गैर अनुभवी खिलाड़ी लाजोविक को तीन सेटों तक चले मुकाबले में लगातार सेटों में 6-3, 6-1, 6-1 से हराकर जी दर्ज की। 
             
इससे पहले विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने चेक खिलाड़ी टॉमस बेर्दिच को 6-4, 7-6, 6-2 से हराकर मुकाबला 2-2 से बराबरी पर ला दिया था। इसी के साथ उन्होंने सर्बिया की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा लेकिन फाइनल में गैर अनुभवी लाजोविक को उतारने के साथ ही सर्बिया खिताब से दूर हो गया।  

सर्बियाई टीम का नेतृत्व कर रहे पूर्व नंबर वन जोकोविच ने अपनी ओर से जीत के लिए पूरा योगदान दिया लेकिन टीम में कई अहम खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के कारण वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। जहां यांको टिप्सारेविच पैर की चोट के कारण नहीं खेल सके वहीं विकटर ट्रोएकी अप्रैल में खून का परीक्षण नहीं कराने पर प्रतिबंध के कारण नहीं खेल सके।
          
ऐसे में विश्व के 117वें नंबर के खिलाड़ी लाजोविक को निर्णायक मैच में उतारना पड़ा जिन्होंने ओपनिंग गेम में 44वीं रैंक स्तेपानेक की सर्विस ब्रेक की। इसी के साथ कोमबैंक एरीना में बैठे 17 हजार सर्बियाई दर्शकों ने तालियों के साथ उनकी हौंसला अफसाई की। लेकिन बाद में अनुभवी खिलाड़ी चेक खिलाड़ी स्तेपानेक ने 23 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी को वापसी का मौका नहीं दिया।
          
स्तेपानेक ने मैच के बाद कहा कि यह मैच पिछले वर्ष के फाइनल की ही तरह था और मुझपर बहुत अधिक दबाव था। मुझे पता था कि मैं पिछले वर्ष के अनुभव का इस्तेमाल करने वाला हूं। हमें बहुत खुशी है कि इस अनुभव का फायदा हमें मिला और हम खिताब बचाने में कामयाब रहे। 12 महीने स्तेपानेक ने स्पेन के निकोलस अलमाग्रो को फाइनल मुकाबले में ऐसे ही हराया था। 
         
जोकोविच को शनिवार के पुरुष युगल से बाहर रखने और फाइनल मुकाबले में उन्हें नहीं उतारने के कारण सर्बियाई कप्तान बोगडान ओबराडोविक आलोचना का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बोगडान ने इस हार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि हमारे पास जो भी फिट और सक्षम खिलाड़ी थे हमें उनमें से ही किसी को चुनना था। ऐसे में मैं अपने निर्णय की पूरी तरह से जिम्मेदारी लेता हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें