फोटो गैलरी

Hindi Newsसचिन के महत्वपूर्ण पलों पर देहरादून में फोटो प्रदर्शनी

सचिन के महत्वपूर्ण पलों पर देहरादून में फोटो प्रदर्शनी

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर मुंबई में जब अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं तब वहां से मीलों दूर देहरादून में उनके पिछले 24 साल के सफर के महत्वपूर्ण पलों की फोटो प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बनी हुई...

सचिन के महत्वपूर्ण पलों पर देहरादून में फोटो प्रदर्शनी
एजेंसीFri, 15 Nov 2013 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर मुंबई में जब अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं तब वहां से मीलों दूर देहरादून में उनके पिछले 24 साल के सफर के महत्वपूर्ण पलों की फोटो प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

मशहूर फोटो पत्रकार कमल शर्मा ने इस प्रदर्शनी में इस स्टार बल्लेबाज के 72 चुनिंदा चित्रों के जरिए युवा पीढ़ी को यह दिखाने की कोशिश की है कि कैसे एक इंसान महान बनता है। तेंदुलकर मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

शर्मा ने देहरादून से कहा कि मेरा मकसद है कि बच्चे देखें कि कैसे एक आम इंसान महान बनता है। इसमें इस महान बल्लेबाज के करियर के अलग अलग रंग भरे हैं। यह प्रदर्शनी 10 नवंबर से शुरू हो गयी थी और 20 नवंबर तक चलेगी।

भारत ने जब 2004 में रावलपिंडी में पाकिस्तान को उसकी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में हराया था तो तेंदुलकर ने आखिरी विकेट लिया था। इसके बाद जीत की खुशी में उनका विकेट उखाड़कर हवा में लहराना या फिर विश्व कप जीतने के बाद अपने धुर प्रशंसक सुधीर चौधरी को ट्राफी सौंपना जैसे कई महत्वपूर्ण पल कमल शर्मा ने कैमरे में कैद करके यहां प्रदर्शित किये हैं।

शर्मा ने कहा कि मैंने बचपन में कृष्ण और सुदामा के बारे में सुना था। मुंबई में जब तेंदुलकर ने सुधीर को अपने गले लगाया तब मुझे वैसा ही प्यार दिखा था। उन्होंने सुधीर को ट्रॉफी दी और स्वयं तालियां बजायी। मैंने उनके ऐसे ही मानवीय पक्षों को भी उजागर करने की कोशिश की है।

तेंदुलकर के कौशल और टाइमिंग की दुनिया दाद देती रही लेकिन जब फोटोग्राफी की बात आती है तो यह महान बल्लेबाज भी कमल शर्मा का प्रशसंक बन जाता है। तेंदुलकर ने अपनी ऐसी ही एक फोटो पर लिखा है, मैंने आपके द्वारा खींचे गये कुछ बेहतरीन फोटोग्राफ देखे हैं। कुछ महत्वपूर्ण पलों को कैमरे में कैद करने की आपकी टाइमिंग का जवाब नहीं है। इस फोटो को भी यहां प्रदर्शित किया गया है।

अभिमन्यु क्रिकेट अकैडमी में लगायी गयी इस प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तराखंड के खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल और देहरादून के जिलाधीश बीवीआरसी पुरूषोतम ने किया।

शर्मा ने मुंबई के बजाय देहरादून में प्रदर्शनी लगाने के कारण के बारे में बताया, मैं यहां रहता हूं तथा देहरादून मसूरी से तेंदुलकर का बहुत लगाव है। दुनिया के हर कोने की तरह यहां भी हजारों लोग उनके दीवाने हैं। प्रत्येक दिन 500 से अधिक लोग और लगभग तीन या चार स्कूलों के बच्चे प्रदर्शनी देखने के लिए आ रहे हैं।

तेंदुलकर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली इन तस्वीरों में विश्व कप की जीत के बाद की भी एक तस्वीर शामिल है। इसमें हजारों की भीड़ के सामने अभिवादन स्वीकार करते हुए तेंदुलकर को दिखाया गया है। शर्मा ने कहा कि इस फोटो में दर्शक ब्लैक एंड व्हाइट में जब सचिन को रंगीन करके दिखाया गया है। इस फोटो में दिखाया गया कि किस तरह से सभी धर्मों के लोग सचिन के प्रशंसक हैं। इसका कैप्शन दिया गया है, ये है मेरा भारत। दर्शकों को यह तस्वीर काफी लुभा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें