फोटो गैलरी

Hindi Newsसहवाग, जहीर, भज्जी बीसीसीआई की अनुबंध सूची से बाहर

सहवाग, जहीर, भज्जी बीसीसीआई की अनुबंध सूची से बाहर

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, तेज गेंदबाज जहीर खान और स्पिनर हरभजन सिंह को वर्ष 2013-14 के लिए बीसीसीआई की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से गुरुवार को बाहर कर दिया गया जिससे साफ हो गया कि वह भारतीय...

सहवाग, जहीर, भज्जी बीसीसीआई की अनुबंध सूची से बाहर
एजेंसीThu, 14 Nov 2013 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, तेज गेंदबाज जहीर खान और स्पिनर हरभजन सिंह को वर्ष 2013-14 के लिए बीसीसीआई की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से गुरुवार को बाहर कर दिया गया जिससे साफ हो गया कि वह भारतीय क्रिकेट की भविष्य की योजनाओं में शामिल नहीं हैं।

पिछले साल 37 खिलाड़ियों को अनुबंधित किया गया था लेकिन इस बार इसमें कांट छांट करके केवल 25 खिलाड़ियों को इसमें रखा गया है। ग्रेड-ए में केवल पांच खिलाड़ी हैं जिन्हें प्रति वर्ष एक करोड़ रूपए मिलेगा। इनमें कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, उदीयमान बल्लेबाज विराट कोहली और सुरेश रैना और ऑफ स्पिनर आर.अश्विन शामिल है।

इस सूची में सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं जो वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में अपना 200वां और आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इसके बावजूद उन्हें ग्रुप-ए में रखा गया है। ये सभी खिलाड़ी पिछले साल भी सूची में शामिल थे।

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से हटाना सहवाग और जहीर के करियर की समाप्ति की शुरुआत मानी जा सकती है। सहवाग ने इस साल मार्च से जबकि जहीर ने लगभग एक साल से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर किए गए सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और ऑलराउंडर युवराज सिंह को ग्रुप-बी में रख दिया गया है। इस ग्रुप के खिलाड़ियों को प्रति वर्ष 50 लाख रूपए मिलते हैं।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, बल्लेबाज मुरली विजय, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया है। उन्हें ग्रेड-सी से बी में रख दिया गया है। इशांत शर्मा को लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद ग्रुप-बी में रखा गया है।

भारतीय टीम में वापसी की कवायद में लगे हरभजन और तेज गेंदबाज इरफान पठान पिछले सत्र में ग्रुप-बी में थे लेकिन इस बार उन्हें बाहर कर दिया गया है। ग्रुप-सी में सबसे अधिक कांट छांट की गयी है। इसमें पिछली बार 20 खिलाड़ी थे लेकिन अब उनकी संख्या नौ रह गयी है।

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बयान में कहा कि जिन खिलाड़ियों को इस सूची में जगह नहीं मिली है यदि वे भारत की तरफ से इस सत्र के दौरान टेस्ट, वनडे या टी20 में खेलते हैं तो उन्हें ग्रेड सी में रखा जाएगा।

इस सूची में उदीयमान तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस ग्रुप में प्रवेश करने वाले नए खिलाड़ी है। ऑलराउंडर यूसुफ पठान और स्पिनर पीयूष चावला सूची में नहीं हैं।

अनुबंधित खिलाड़ी इस प्रकार हैं :
ग्रेड-ए : एक करोड़ रूपए प्रतिवर्ष : सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धौनी, विराट कोहली, आर.अश्विन, सुरेश रैना।
ग्रेड-बी : 50 लाख रूपए : गौतम गंभीर, युवराज सिंह, प्रज्ञान ओझा, इशांत शर्मा, मुरली विजय, शिखर धवन, उमेश यादव, चेतेश्वर पुजारा, रविंदर जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और रोहित शर्मा।
ग्रेड-सी : 25 लाख रूपए : दिनेश कार्तिक, अमित मिश्रा, रिद्धिमान साहा, अंजिक्य रहाणे, अंबाती रायुडु, विनयकुमार, मोहम्मद शमी, जयदेव उनादकट और मोहित शर्मा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें