फोटो गैलरी

Hindi Newsमंगलयान का कक्षा उन्नयन लक्ष्य से कम

मंगलयान का कक्षा उन्नयन लक्ष्य से कम

भारत के मंगलग्रह अभियान को सोमवार सुबह एक परेशानी का सामना करना पड़ा है। मंगल ग्रह मिशन के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार मंगलयान का चौथी बार किया गया कक्षा उन्नयन लक्ष्य से कम रहा। भारतीय अंतरिक्ष...

मंगलयान का कक्षा उन्नयन लक्ष्य से कम
एजेंसीMon, 11 Nov 2013 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के मंगलग्रह अभियान को सोमवार सुबह एक परेशानी का सामना करना पड़ा है। मंगल ग्रह मिशन के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार मंगलयान का चौथी बार किया गया कक्षा उन्नयन लक्ष्य से कम रहा।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा फेसबुक पेज पर कहा गया है कि इस बार मोटरों को चालू करके मंगलयान को 35 मीटर/सेकेंड की गति प्रदान की गई है। कक्षा निर्धारण के बाद हम आपको सूचना देंगे।

बहरहाल इसरो के अध्यक्ष के.राधाकृष्णन ने बताया, ''कोई परेशानी नहीं है। चौथे कक्षा उन्नयन में यान ने 78,276 किलोमीटर की दूरी हासिल कर ली है।'' योजना के अनुसार यान को 71,636 किलोमीटर से बढ़कर 100,000 किलोमीटर की दूरी हासिल कर लेनी चाहिए थी।

इसरो की फेसबुक सूचना पर टिप्पणी करते हुए अपना नाम नहीं उद्घाटित करने के इच्छुक एक अधिकारी ने कहा कि जहां तक नंबर का सवाल है तो यह एक मुद्दा है। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि 15 और 30 नवंबर के दो कक्षा उन्नयनों के दौरान इस कमी को दूर कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस बारे में आधिकारिक बयान शीघ्र ही आएगा। उन्होंने कहा कि 15 और 30 नवंबर को कक्षा उन्नयन गतिविधि के दौरान समस्या को दूर कर लिया जाएगा। सामान्यत: इसरो कक्षा उन्नयन गतिविधि के बारे में अपनी वेबसाइट पर सूचना देता है, लेकिन सोमवार को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें