फोटो गैलरी

Hindi Newsअगर ईरान गतिविधियां रोके तो राहत दी जाएगी: ओबामा

अगर ईरान गतिविधियां रोके तो राहत दी जाएगी: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि यदि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर आगे बढ़ने की जगह उस पर रोक लगाता है, तो अमेरिका उसे कुछ राहत प्रदान करेगा और उसे कठिन आर्थिक संकट से उबरने में मदद...

अगर ईरान गतिविधियां रोके तो राहत दी जाएगी: ओबामा
एजेंसीFri, 08 Nov 2013 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि यदि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर आगे बढ़ने की जगह उस पर रोक लगाता है, तो अमेरिका उसे कुछ राहत प्रदान करेगा और उसे कठिन आर्थिक संकट से उबरने में मदद देगा।

ओबामा ने लेकिन साथ ही यह भी कहा कि ईरान के खिलाफ लागू प्रतिबंध अभी जारी रहेंगे और यदि ईरान के नेता इस संधि से पीछे हटते हैं तो हम भी अपने कदम पीछे खींच लेंगे। ईरान पर लागू प्रतिबंधों के चलते उसके तेल निर्यात में भारी कमी आई है।

ओबामा ने एनबीसी के साथ साक्षात्कार में कहा कि जेनेवा में ईरान और अमेरिका सहित विश्व की पांच शक्तियों के बीच जारी वार्ता का उद्देश्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा ईरान पर लगाए गए आर्थिक और अन्य प्रतिबंधों में ढील देना नहीं है।

ओबामा ने कहा कि ईरान के साथ चल रही वार्ता में चर्चा इस बात पर हो रही है कि ईरान अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को निभा रहा है अथवा नहीं और यह भी कि वह परमाणु हथियार बनाने के रास्ते पर नहीं चल रहा है। इसके अलावा ईरान को न केवल अमेरिका को बल्कि पूरे विश्व को आश्वस्त करना होगा कि वह परमाणु हथियारों का निर्माण नहीं कर रहा और उसका परमाणु शक्ति कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए है।

कल यह वार्ता फिर से शुरू हुई और ईरान के प्रमुख वार्ताकार ने कहा कि उन देशों ने ईरान की योजना को स्वीकारा है। इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्नी ने कहा था कि वे किसी भी संधि के लिए निर्णय पर पहुंचने की समयसीमा पर टिप्पणी नहीं करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें