फोटो गैलरी

Hindi Newsइस सत्र नंबर वन बने रहेंगे नडाल

इस सत्र नंबर वन बने रहेंगे नडाल

विश्व के नंबर वन खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के पुरुष एकल मुकाबले में स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका को हराने के साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया है कि इस सत्र वह शीर्ष पर...

इस सत्र नंबर वन बने रहेंगे नडाल
एजेंसीThu, 07 Nov 2013 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के नंबर वन खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के पुरुष एकल मुकाबले में स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका को हराने के साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया है कि इस सत्र वह शीर्ष पर बने रहेंगे।
         
सात महीने तक चोट के कारण कोर्ट से दूर रहे नडाल ने फरवरी में वापसी के बाद से ही अपना विजयी अभियान जारी रखा है। सत्र के आखिरी एटीपी टूर फाइनल्स में नडाल ने ग्रुप-ए के मुकाबले में सातवीं सीड वावरिंका को कड़े मुकाबले के बाद 7-6, 7-6 से हराया। इससे 24 घंटे पहले ही नडाल ने हमवतन डेविड फेरर को शिकस्त दी थी।
          
इस जीत के साथ ही ग्रुप-ए में टॉप सीड नडाल सर्वाधिक चार अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि वावरिंका दो अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा ग्रुप-ए में एक अन्य मुकाबले में पांचवीं सीड चेक गणराज्य के टॉमस बेर्दिच ने तीसरी सीड स्पेन के डेविड फेरर को लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हराया।
        
ग्रुप में अपने पिछले दोनों मुकाबले हार चुके फेरर के पास कोई अंक नहीं है जबकि बेर्दिच ने दो अंक कमा लिए हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं। यह तीसरी बार है जब नडाल वर्ष के अंत तक नंबर वन रैंकिंग पर बने रहे हैं। 27 वर्षीय स्पेनिश खिलाड़ी की वावरिंका पर लगातार सेटों में मिली जीत के साथ ही उन्होंने टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में भी प्रवेश कर लिया है। हालांकि उनका बेर्दिच के साथ एक और ग्रुप मैच शेष है।
         
टॉप सीड नडाल ने भले ही रैंकिंग को ज्यादा महत्व न दिया हो लेकिन सात महीने की चोट के बाद जहां उनका करियर खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका था वहीं वापसी के बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। नडाल ने फरवरी में वापसी के बाद से फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन खिताब तथा आठ अन्य टूर्नामेंट जीते हैं। 
         
दूसरी ओर स्विस खिलाड़ी वावरिंका का भी करियर का यह सबसे सफल सत्र रहा है और वह पहली बार टूर फाइनल्स के लिए क्वालिफाई कर सके हैं। इसके अलावा उन्होंने इस वर्ष तथा करियर में पहली बार 50 मैच जीते हैं।
         
हालांकि मैच में नडाल शुरुआत से ही सातवीं सीड वावरिंका पर हावी रहे। नडाल ने वावरिंका के खिलाफ अपने पिछले सभी 1। मुकाबलों में जीत दर्ज की है। लेकिन फिर भी स्विस खिलाड़ी ने नंबर वन नडाल को कड़ी चुनौती दी और दोनों सेटों को टाईब्रेक तक ले जाने में सफल रहे। वावरिंका ने मैच में 45 एरर किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें