फोटो गैलरी

Hindi Newsद.अफ्रीका ने पाकिस्तान को 68 रन से हराया

द.अफ्रीका ने पाकिस्तान को 68 रन से हराया

इमरान ताहिर 53 रन पर चार विकेट और उससे पहले बल्लेबाज जे पी डुमिनि (64) और फाफ डू प्लेसिस (55) के अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान को 68 रनों के बड़े अंतर से हराकर...

द.अफ्रीका ने पाकिस्तान को 68 रन से हराया
एजेंसीThu, 07 Nov 2013 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

इमरान ताहिर 53 रन पर चार विकेट और उससे पहले बल्लेबाज जे पी डुमिनि (64) और फाफ डू प्लेसिस (55) के अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान को 68 रनों के बड़े अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से मजबूत बढ़त हासिल कर ली है।
         
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 259 रन बनाए थे। लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम विपक्षी टीम के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सकी और 44.3 ओवरों में 191 के स्कोर पर पूरी टीम लुढक गई। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में 2-1 से मजबूत बढ़त मिल गई है। फाफ डू प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। 
         
पाकिस्तान की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज वाहब रियाज ने सर्वाधिक 33 रन बनाए जबकि अहमद शहजाद ने 32 और सोहेल तनवीर ने 31 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। 
          
पाकिस्तान के सर्वाधिक विकेट दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर ने लिए। ताहिर ने 10 ओवरों में 53 रन देकर चार विकेट, मोर्न मोर्कल ने 35 रन पर दो विकेट, रेयान मैकलॉरेन ने 31 रन पर दो विकेट लिए जबकि लोनवाबो सोत्सोबे और डेल स्टेन को एक-एक विकेट हासिल हुआ। 

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। ओपनर मोहम्मद हफीज 15 रन बनाकर मोर्कल का शिकार बने जबकि उमर अमीन ने 13 रन ही जोड़े। कप्तान मिस्बाह उल हक भी मात्र 19 रन ही बना सके। मिस्बाह ताहिर का शिकार बने जबकि उमर अकमल (7) और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी (6) रन बनाकर आउट हुए।
            
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डुमिनी ने 89 गेंदों पर तीनचौकों की मदद से 64 रन बनाए जबकि डू प्लेसिस ने 60 गेंदों में आठ चौकों के सहारे 55 रन जुटाए। किंटन डी काक ने 40, कप्तान ए बी डीविलियर्स ने 34 और डेविड मिलर ने 34 रन का योगदान दिया।
        
पाकिस्तान की तरफ से लंबे कद के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान ने 46 रन देकर तीन विकेट चटकाए। ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 38 रन पर दो विकेट और शाहिद आफरीदी ने 40 रन पर दो विकेट लिए। सोहेल तनवीर के खाते में एक विकेट आया।
          
दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए। टेस्ट कप्तान ग्रेम स्मिथ सिर पर लगी चोट के कारण सीरीज के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह किंटन डी काक को उतारा गया जबकि वेन पार्नेल की जगह डेल स्टेन की अंतिम एकादश में वापसी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें