फोटो गैलरी

Hindi Newsतेंदुलकर का वनडे शतक रिकार्ड तोड़ सकता है कोहली: गावस्कर

तेंदुलकर का वनडे शतक रिकार्ड तोड़ सकता है कोहली: गावस्कर

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि विराट कोहली संन्यास ले रहे सचिन तेंदुलकर के वनडे में शतक के रिकार्ड को तोड़ सकते हैं। कोहली 50 ओवर के प्रारूप में लगातार सैकड़े जड़ रहे हैं। कोहली ने अभी तक 112...

तेंदुलकर का वनडे शतक रिकार्ड तोड़ सकता है कोहली: गावस्कर
एजेंसीThu, 31 Oct 2013 07:37 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि विराट कोहली संन्यास ले रहे सचिन तेंदुलकर के वनडे में शतक के रिकार्ड को तोड़ सकते हैं। कोहली 50 ओवर के प्रारूप में लगातार सैकड़े जड़ रहे हैं। कोहली ने अभी तक 112 वनडे पारियां खेली हैं और 17 शतकों की मदद से 4919 रन बनाए हैं जबकि तेंदुलकर ने इतनी ही पारियों में आठ शतक से 4001 रन बनाए थे।

जिस रफ्तार से यह युवा बल्लेबाज मौजूदा समय में शतक बना रहा है, उसे देखते हुए गावस्कर ने कहा कि कोहली वनडे में तेंदुलकर के 49 शतक के रिकार्ड को तोड़ सकता है। उन्होंने कहा कि रिकार्ड टूटने के लिए ही बनते हैं। हम जानते हैं कि तेंदुलकर के कुछ रिकार्ड को तोड़ना असंभव है जैसे 200 टेस्ट मैच और न ही कोई उनके 51 टेस्ट शतक की उपलब्धि तक पहुंच सकता है।

गावस्कर ने कहा कि लेकिन जिस तरह से विराट बल्लेबाजी कर रहा है, तेंदुलकर का 49 वनडे शतक का रिकार्ड पहुंच में दिखता है। अब विराट को इसे हासिल करने के लिए 32 और शतक की जरूरत है और भारतीय टीम जितने वनडे खेलती है उसे देखकर लगता है कि वह ऐसा कर सकता है। इसी क्रिकेट सत्र में विराट 20 या 22 शतक बना सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सात मैचों की वनडे सीरीज में महज 15 दिन के अंदर कोहली ने किसी भी भारतीय द्वारा तीन सबसे तेज शतकों में से दो जड़े हैं जिससे भारतीय टीम यह सीरीज 2-2 से बराबर करने में सफल रही। विराट ने 16 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में महज 52 गेंद में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक जमाया। इसके बाद उन्होंने कल छठे वनडे में 61 गेंद में तीसरा सबसे तेज शतक जड़ा।

यह पूछने पर कि क्या कोहली भारतीय टीम में तेंदुलकर की जगह ले सकते हैं, गावस्कर ने कहा कि मुझे लगता है कि विराट ने शानदार बल्लेबाजी की। अगर आप आंकड़ों को देखो और उससे तुलना करो तो आप पाओगे कि सचिन ने 115 वनडे में जो उपलब्धि हासिल की है, विराट उससे आगे है। मुझे लगता है कि सचिन को अपना पहला शतक लगाने में 80 के करीब वनडे लगे थे। उन्होंने कहा कि कोहली भाग्यशाली रहा कि उसे अपने करियर के शुरू में ही तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे महान क्रिकेटरों के साथ खेलने का मौका मिला।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें