फोटो गैलरी

Hindi Newsनहीं हो सकी जहीर, हरभजन की वापसी, जडेजा को आराम

नहीं हो सकी जहीर, हरभजन की वापसी, जडेजा को आराम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान और स्टार स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह को नजरअंदाज किया। यह...

नहीं हो सकी जहीर, हरभजन की वापसी, जडेजा को आराम
एजेंसीThu, 31 Oct 2013 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के साथ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान और स्टार स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह को नजरअंदाज किया। यह सीरीज 6 नवम्बर से कोलकाता में शुरू हो रही है।

इस सीरीज के लिए मोहम्मद शमी और उमेश यादव को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है जबकि रवींद्र जडेजा को आराम दिया गया है। जडेजा के कंघे में खिंचाव है।

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के साथ क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। सचिन मुम्बई में अपने करियर का 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे। यह मैच 14 नवम्बर से खेला जाएगा।

छब्बीस वर्षीय रोहित शर्मा वनडे टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं और 107 वनडे खेल चुके हैं। उन्हें लगातार प्रदर्शन का ईनाम मिला है और वह दो मैचों की सीरीज के लिए बल्लेबाजी लाइन अप में शामिल होने वाले नए खिलाड़ी हैं। पहला टेस्ट कोलकाता में छह से 10 नवंबर जबकि दूसरा टेस्ट मुंबई में 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा।
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में इशांत की गेंदबाजी की काफी धुनाई हो रही है लेकिन यह जूझता गेंदबाज टीम में बरकरार है तो अब फिट हो चुके सीनियर गेंदबाज जहीर खान की बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आलराउंडर युवराज सिंह और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की अनदेखी की गई है।

टीम में सुरेश रैना के लिए कोई जगह नहीं थी जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में बुलाया गया है जिसमें महेंद्र सिंह धौनी कप्तान हैं।

इशांत की खराब फार्म के लिए काफी आलोचना की गई थी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के अंतिम दो मैचों से भी बाहर किया गया था। फिर भी वह टीम में शामिल हैं, यह हैरानी करने वाला फैसला है।

वहीं, जहीर ने मुंबई के रणजी ट्राफी में हरियाणा के खिलाफ शुरूआती मुकाबले में पांच विकेट झटककर खुद के चयन के लिए दावेदारी पेश की थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनके विपरीत इशांत पर ही बने रहने का फैसला किया है। 35 वर्षीय जहीर फिटनेस और खराब फार्म के कारण पिछले साल दिसंबर से टेस्ट टीम से बाहर हैं। आलराउंडर रविंद्र जडेजा को कंधे में खिंचाव के कारण बाहर करने पर बाध्य होना पड़ा।
    
बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन समिति की बैठक के बाद बयान में कहा कि रविंद्र जडेजा के कंधे में खिंचाव है। टीम के फिजियो ने सतर्कता बरतते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के समाप्त होने के बाद उन्हें दो हफ्ते के आराम की सलाह दी है।
 
उमेश यादव को वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरीज के बाद आराम दिया गया था, उन्होंने टीम में वापसी की है। युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को टीम में स्थान मिला है। हरभजन ने तमिलनाडु के खिलाफ पंजाब के शुरुआती रणजी मैच में नौ विकेट चटकाकर शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन फिर भी उनकी अनदेखी की गई।

स्पिन आक्रमण की अगुवाई आर अश्विन करेंगे जिसमें प्रज्ञान ओझा और अमित मिश्रा उनका सहयोग करेंगे। हालांकि आकर्षण का केंद्र तेंदुलकर ही होंगे जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 टेस्ट पूरे करेंगे और अपने स्वर्णिम करियर का अंत करेंगे।

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इस प्रकार है-
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें