फोटो गैलरी

Hindi Newsसरकार ने सीवीसी में सतर्कता आयुक्त के लिए आवेदन मांगा

सरकार ने सीवीसी में सतर्कता आयुक्त के लिए आवेदन मांगा

सरकार ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के पद के लिए ऐसे सेवारत अथवा सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी से आवेदन मांगा है, जिसे कानून, सतर्कता और जांच के कार्य की जानकारी हो। देश की इस शीर्ष...

सरकार ने सीवीसी में सतर्कता आयुक्त के लिए आवेदन मांगा
एजेंसीTue, 15 Oct 2013 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के पद के लिए ऐसे सेवारत अथवा सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी से आवेदन मांगा है, जिसे कानून, सतर्कता और जांच के कार्य की जानकारी हो। देश की इस शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था के सतर्कता आयुक्तों में से एक आर श्री कुमार का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी में समाप्त होने जा रहा है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केन्द्र सरकार के विभागों के तमाम सचिवों को पत्र लिखकर ऐसे पात्र उम्मीदवारों के नाम मांगे हैं, जिनपर इस पद के लिए विचार किया जा सके। विभाग के सचिव एस के सरकार के पत्र के अनुसार इस पद के लिए उन्हीं लोगों के नाम पर विचार किया जाएगा जो भारत सरकार में सचिव के पद पर हो या रह चुका हो, सार्वजनिक क्षेत्र के किसी संस्थान में चेयरमैन, प्रबंध निदेशक अथवा मुख्य कार्यकारी अधिकारी हो या रह चुका हो अथवा जिसके पास बीमा और बैंकिंग सहित वित्त, कानून, सतर्कता और जांच के क्षेत्र में विशेषज्ञता और अनुभव हो।

उन्होंने इस पद के उम्मीदवार की पात्रता मापदंडों का खुलासा करते हुए कहा कि व्यक्ति में असाधारण योग्यता और असंदिग्ध सत्यनिष्ठा होनी चाहिए। पत्र में कहा गया है, इस पद पर चयन के लिए केवल उन लोगों के नाम पर विचार किया जाएगा, जो केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त अथवा सतर्कता आयुक्त के पद पर कम से कम तीन वर्ष कार्य करे। पात्र व्यक्ति 65 वर्ष की आयु होने तक अथवा चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने तक, जो भी पहले हो, इस पद पर बना रहेगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है।

प्राप्त आवेदनों में से कार्मिक राज्य मंत्री वी नारायणसामी पांच आवेदन छांटेंगे और उन्हें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय चयन समिति के सामने रख देंगे। समिति की सिफारिशों के आधार पर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति की जाएगी। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ओर लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज चयन समिति के शेष दो सदस्य हैं।
 पूर्व आईपीएस अधिकारी श्री कुमार को 8 सितंबर 2010 को सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया था। उनके अलावा जेएम गर्ग भी इस भ्रष्टाचार निरोधक संस्था में सतर्कता आयुक्त हैं। केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार इसके प्रमुख हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें