फोटो गैलरी

Hindi Newsचिदंबरम ने आईएमएफ के वृद्धि अनुमान को दी चुनौती

चिदंबरम ने आईएमएफ के वृद्धि अनुमान को दी चुनौती

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 3.8 प्रतिशत रहने के अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के अनुमान को चुनौती देते हुए उसे अपने आकलन के तरीके की समीक्षा करने को कहा...

चिदंबरम ने आईएमएफ के वृद्धि अनुमान को दी चुनौती
एजेंसीSun, 13 Oct 2013 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 3.8 प्रतिशत रहने के अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के अनुमान को चुनौती देते हुए उसे अपने आकलन के तरीके की समीक्षा करने को कहा है।

इसके साथ वित्त मंत्री ने आईएमएफ की निगरानी गतिविधियों की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाया है। वित्त मंत्री डल्ब्यूईओ के जुलाई अपडेट में भारत की वृद्धि दर 5.6 फीसद रहने के अनुमान के बारे में बोल रहे थे। इसे अब उल्लेखनीय रूप से घटाकर 3.8 प्रतिशत कर दिया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हम इस निराशाजनक परिदृश्य से सहमति नहीं रखते हैं। हमारा यह भी मानना है कि वृद्धि अनुमान के तौर तरीके की नए सिरे से समीक्षा किए जाने की जरूरत है। पूर्व में भी आईएमएफ के अनुमान अंतिम वृद्धि आंकड़ों से अलग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल के वित्तीय बाजार घटनाक्रम ने सभी को हैरान किया है। चिदंबरम ने कहा कि महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्यों कोष का मौजूदा निगरानी तंत्र बाजार के प्रभाव का अंदाजा लगाने में विफल रहा है।

इससे पहले इसी सप्ताह चिदंबरम ने वॉशिंगटन में कहा था कि 2013-14 में भारतीय अर्थव्यवस्था 5 फीसदी से अधिक की दर से बढ़ेगी और संभवत: वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत के आसपास रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें