फोटो गैलरी

Hindi Newsइंडिया गेट पहुंची राष्ट्रमंडल खेलों की क्वींस बैटन

इंडिया गेट पहुंची राष्ट्रमंडल खेलों की क्वींस बैटन

अगले साल होने वाले ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की क्वींस बैटन देश के शीर्ष खिलाड़ियों द्वारा शनिवार को नेशनल स्टेडियम से ऐतिहासिक इंडिया गेट ले जाई गई। बैटन भारत में आज और कल (13 अक्तूबर) दो दिन...

इंडिया गेट पहुंची राष्ट्रमंडल खेलों की क्वींस बैटन
एजेंसीSat, 12 Oct 2013 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल होने वाले ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की क्वींस बैटन देश के शीर्ष खिलाड़ियों द्वारा शनिवार को नेशनल स्टेडियम से ऐतिहासिक इंडिया गेट ले जाई गई। बैटन भारत में आज और कल (13 अक्तूबर) दो दिन रहेगी। 2014 ग्लास्गो आयोजन समिति की उपाध्यक्ष और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की मानद सचिव लुईस मार्टिन द्वारा बैटन यहां मेजर ध्यानचंद स्टेडियम लाई गई जिसके बाद में इसे इंडिया गेट ले जाया गया।

स्टेडियम पर भारतीय चक्का फेंक एथलीट कृष्णा पूनिया, भारोत्तोलक के रवि कुमार, निशानेबाज समरेश जंग और पहलवान योगेश्वर दत्त, अमित कुमार, अनिल कुमार और अनीता तोमर के अलावा हाकी खिलाड़ी पी आर श्रीजेश, वीआर रघुनाथ, एवी सुनील और बिरेंद्र लकड़ा मौजूद थे।

भारतीय ओलंपिक संघ के सीनियर अधिकारियों में जीएस मंडेर और एस रघुनाथन और आरके गुप्ता ने दौरा करने वाले दल का स्वागत किया। युवा मामलों के सचिव राजीव गुप्ता (खेल विभाग) और साई महानिदेशक जिजि थामसन भी इस मौके पर उपस्थित थे। क्वीन्स बैटन रिले नौ अक्तूबर को लंदन में बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा लांच की गई थी, जिसके बाद यह अपने पहले विदेशी स्थल भारत पहुंची क्योंकि प्रोटोकाल के तहत यह पहले उस देश में ले जाई जाती है जिसने पिछले राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की हो।

रघुनाथन ने कहा कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को आज राष्ट्रपति भवन में बैटन की मेजबानी करनी थी लेकिन उनकी प्रतिबद्धताओं को देखते हुए इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया।
उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति को राष्ट्रपति भवन में आज बैटन की मेजबानी करनी थी, लेकिन वह कुछ प्रतिद्धताओं के बाद दिल्ली में शाम को पहुंच रहे हैं इसलिए इसे रद्द कर दिया गया। हमने इसके बाद हमने खेल मंत्रालय को आमंत्रण भेजा कि वे खेल मंत्री को नहीं भेज सकते तो अपने कुछ प्रतिनिधियों को भेज दें।

उनसे जब पूछा गया कि क्या खेल मंत्री को आज के इस कार्यक्रम के बारे में देर से सूचित किया गया तो उन्होंने कहा कि हमने सरकार को पहले ही क्वींस बैटन के 12-13 अक्तूबर को भारत में होने के बारे में बता दिया था। मार्टिन ने कहा कि केवल भारत ही ऐसा देश नहीं है जहां क्वींस बैटन रिले नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्काटलैंड में भी, जो मेजबान देश है, वहां भी रिले के बजाय यह कम्यूनिटी सेंटर और ऐतिहासिक स्थलों पर ले जायी गयी। हम काफी खिलाड़ियों को बैटन थामते देखना चाहते हैं।
    
बैटन कल रात इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंची थी। बैटन आज सुबह साढ़े दस बजे यह आगरा पहुंची और इसे फिर ताजमहल ले जाया गया, जहां इसका स्वागत उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष श्याम सिंह यादव और महासचिव आंनदेश्वर पांडे ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें