फोटो गैलरी

Hindi Newsनिजी बैंकों के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें

निजी बैंकों के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें

बैंकिंग लोकपाल के दिल्ली कार्यालय को 2012-13 में लेन-देन संबंधी सबसे ज्यादा शिकायतें निजी क्षेत्र के बैंकों के खिलाफ मिलीं हैं। दूसरा नंबर राष्ट्रीयकत बैंकों का रहा। स्टेट बैंक तथा उसके समूह के बैंक...

निजी बैंकों के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें
एजेंसीSat, 12 Oct 2013 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंकिंग लोकपाल के दिल्ली कार्यालय को 2012-13 में लेन-देन संबंधी सबसे ज्यादा शिकायतें निजी क्षेत्र के बैंकों के खिलाफ मिलीं हैं। दूसरा नंबर राष्ट्रीयकत बैंकों का रहा। स्टेट बैंक तथा उसके समूह के बैंक इस मामले में तीसरे नंबर पर रहे।

दिल्ली क्षेत्र की बैंकिंग लोकपाल रश्मि फौजदार ने बताया कि वर्ष 2012-13 के दौरान दिल्ली लोकपाल कार्यालय को कुल 9444 शिकायतें मिलीं, जो कि पूरे देश में स्थित 15 लोकपाल कार्यालयों में सर्वाधिक रहीं। दिल्ली कार्यालय के दायरे में दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश के दो जिले नोएडा और गाजियाबाद शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इनमें से सबसे ज्यादा 32 प्रतिशत शिकायतें निजी क्षेत्र के बैंकों के खिलाफ थीं। इसके बाद 26 प्रतिशत राष्ट्रीयकृत बैंकों के खिलाफ और 19 प्रतिशत शिकायतें भारतीय स्टेट बैंक तथा उसके अनुषंगी बैंकों के विरुद्ध थीं। 12 प्रतिशत शिकायतें विदेशी बैंकों और 2 प्रतिशत अन्य बैंकों के खिलाफ थीं।

फौजदार ने बताया कि पिछले वर्ष की लंबित शिकायतों सहित आलोच्य वर्ष के दौरान दिल्ली कार्यालय द्वारा कुल 10104 शिकायतों का निपटारा किया गया। यह संख्या सभी कार्यालयों में सबसे ज्यादा है। उन्होंने बताया कि बैंक ग्राहकों से सबसे ज्यादा शिकायतें डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लेनदेन में हुई गड़बडियों के बारे में प्राप्त हुई। कुल शिकायतों में 38 प्रतिशत शिकायतें डेबिट, क्रेडिट कार्ड के बारे में थी।

बैंकों द्वारा किये जाने वाले वादे का पालन नहीं करने, तथा विभिन्न कोड का पालन नहीं किये जाने के बारे में 11 प्रतिशत शिकायतें थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें