फोटो गैलरी

Hindi Newsदशहरा पर रामलीला की धूम

दशहरा पर रामलीला की धूम

रामलीला और नवरात्र के दौरान भक्तिमय माहौल तो हर ओर दिखता ही है, साथ ही लोग इन दिनों मिलने वाली छुट्टियों को परिवार के साथ भरपूर मस्ती में बिताने के लिए भी आतुर रहते हैं। ऐसे ही स्थानों के बारे में...

दशहरा पर रामलीला की धूम
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Oct 2013 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

रामलीला और नवरात्र के दौरान भक्तिमय माहौल तो हर ओर दिखता ही है, साथ ही लोग इन दिनों मिलने वाली छुट्टियों को परिवार के साथ भरपूर मस्ती में बिताने के लिए भी आतुर रहते हैं। ऐसे ही स्थानों के बारे में बता रहे हैं निशांत राघव, जहां आप परिवार के साथ मस्ती भरे पल बिता सकते हैं।

अगर आप रामलीला को लेकर थोड़े संजीदा हैं, लेकिन शाम के समय मस्ती भरे पल परिवार के साथ गुजारना चाहते हैं तो बेहतर विकल्प हो सकता है रामलीला स्थल, जहां लीला से पहले आप विभिन्न झूलों का आनंद ले सकते हैं। अन्य मेलों की अपेक्षा ये झूले आपकी जेब पर भी अधिक दबाव नहीं डालेंगे और यहां मौज-मस्ती के बाद आप लीला अवलोकन को भी एंज्वॉय कर सकते हैं। अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और पुरानी दिल्ली की चाट-पकौड़ी व अन्य व्यंजनों का लुत्फ लेना चाहते हैं तो फिर निश्चिंत होकर अपनी मंजिल इन रामलीला स्थलों को ही बनाएं, क्योंकि यहां आपके स्वाद के मुताबिक आपको हरेक लजीज व्यंजन मिलेगा, जिसे देख कर ही आपके मुंह में पानी आ सकता है। हां, हो सकता है कि कीमत के मामले में कुछ अधिक देना पड़े, लेकिन बाजार में मिलने वाले सामान की अपेक्षा इसकी क्वालिटी बेहतर रखने की कोशिश मेला संचालकों ने अवश्य की है। 

लाल किला मैदान
समय:
दोपहर तीन बजे के बाद से देर रात तक
झूलों की श्रेणी: बच्चों के लिए छोटे एवं बड़ों के लिए माई फेयर लेडी सरीखे बड़े ज्वाइंट व्हील झूले सीबीडी ग्राउंड कड़कडूमा
खासियत: यहां कई नए किस्म के झूले लगे हैं, साथ ही निशानेबाजी के लिए रखी गई पिस्टल बच्चों को खास लुभा सकती है।

आराम बाग
खासियत:
यहां का पंडाल एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है।

सीआर पार्क
समय:
सुबह से लेकर रात भर
खासियत: दुर्गा पूजा के लिए लगने वाले पंडालों को लेकर होने वाली प्रतियोगिता में सीआर पार्क पंडाल अक्सर अपनी साज-सज्जा ही नहीं, देवी प्रतिमा के बूते भी अव्वल रहता है। यहां नवरात्रों के अंतिम दिनों में लोगों को लंबी कतार से गुजर कर मां दुर्गा के दर्शन करने पड़ते हैं। यहां की दुर्गा पूजा को देखने के लिए विदेशी सैलानियों में भी आकर्षण बना रहता है। यहां होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी लोगों को खासे पसंद आते हैं।
अगर विशेष रामलीला अवलोकन की इच्छा रखते हैं तो फिर श्रीराम कला केंद्र में प्रत्येक वर्ष होने वाली लीला अवश्य ही आपको पसंद आएगी।

श्रीराम भारतीय कला केंद्र, मंडी हाउस
समय:
सायं
खासियत: इस लीला को देखने के लिए कई मशहूर हस्तियां शिरकत कर चुकी हैं। इनमें पंडित जवाहर लाल नेहरु, अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर श्रीमती इंदिरा गांधी आदि शामिल हैं। इस बार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पत्नी श्रीमती गुरुशरण कौर तथा भाजपा के शीर्ष नेता एलके आडवाणी भी लीला अवलोकन के लिए पधारेंगे।
कब तक: 15 अक्तूबर से एक नवंबर के मध्य लीला का मंचन रोजाना किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें