फोटो गैलरी

Hindi Newsभावी फेड अध्यक्ष के लिए येलेन को नामित करेंगे ओबामा

भावी फेड अध्यक्ष के लिए येलेन को नामित करेंगे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भावी फेडरल रिजर्व के रूप में जेनेट येलेन का नाम प्रस्तावित करेंगे। येलेन वर्तमान में फेडरल रिजर्व की उपाध्यक्ष हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यदि ओबामा के...

भावी फेड अध्यक्ष के लिए येलेन को नामित करेंगे ओबामा
एजेंसीWed, 09 Oct 2013 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भावी फेडरल रिजर्व के रूप में जेनेट येलेन का नाम प्रस्तावित करेंगे। येलेन वर्तमान में फेडरल रिजर्व की उपाध्यक्ष हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यदि ओबामा के प्रस्ताव को सीनेट की मंजूरी मिल जाती है, तो येलेन अमेरिकी के केंद्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में फेडरल रिजर्व की पहली महिला अध्यक्ष होंगी। वर्तमान फेड अध्यक्ष बेन बर्नाके का कार्यकाल जनवरी 2014 में पूरा हो रहा है।

पूर्व कोष सचिव लॉरेंस समर्स के भावी फेड अध्यक्ष की उम्मीदवारी छोड़ने के बाद येलेन को इस पद के लिए मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है।

ओबामा ने अगस्त महीने में कहा था कि उन्होंने बर्नाके की जगह लेने के लिए उच्च योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों की सूची तैयार की है, जिसमें समर्स, येलेन और पूर्व फेड उपाध्यक्ष डोनाल्ड कोह्न् का नाम शामिल है।

फेड के भावी अध्यक्ष के रूप में अमेरिका के सबसे योग्य अर्थशास्त्री के चुनाव का निर्णय ओबामा के लिए उनके दूसरे कार्यकाल का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें