फोटो गैलरी

Hindi Newsकंगारूओं को कंपाने को टीम में वापस आया सिक्सर किंग

कंगारूओं को कंपाने को टीम में वापस आया सिक्सर किंग

ऑलराउंडर युवराज सिंह की एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी हुई है। युवी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी20 और वनडे सीरीज के शुरुआती तीन मैचों के लिये टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। वहीं सलामी...

कंगारूओं को कंपाने को टीम में वापस आया सिक्सर किंग
एजेंसीMon, 30 Sep 2013 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑलराउंडर युवराज सिंह की एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी हुई है। युवी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी20 और वनडे सीरीज के शुरुआती तीन मैचों के लिये टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। वहीं सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर को टीम में जगह नहीं मिली है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 84वीं सालाना आम बैठक के ठीक एक दिन बाद संदीप पाटिल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने सोमवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिये भारतीय टीम की घोषणा की।

आगामी सीरीज के लिये टीम में युवराज की वापसी हुई है। युवी ने आखिरी बार साल के शुरुआत में जनवरी में धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था। युवी को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और जिम्बाव्वे सीरीज के लिये भी टीम से बाहर रखा गया था। हालांकि फ्रांस में फिटनेस प्रोग्राम के बाद लौटे युवी ने इंडिया-ए टीम में खुद को बखूबी साबित किया।

वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ सीरीज में इंडिया-ए के सदस्य युवराज सर्वाधिक रन बटोरने वाले खिलाड़ियों में रहे। उन्होंने तीन मैचों में 224 रन बनाये जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। इसके अलावा इस खब्बू बल्लेबाज ने चैलेंजर्स ट्रॉफी में भी इंडिया ब्लू की तरफ से अर्धशतक लगाया।

जिम्बाव्वे दौरे पर टीम का हिस्सा रहे दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, आजिंक्य रहाणे, तेज गेंदबाज मोहित शर्मा और स्पिनर परवेज रसूल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। इसके अलावा चैंपियन्स ट्रॉफी में टीम इंडिया के खिलाड़ी उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली है।

उमेश को जिम्बाव्वे दौरे पर भी टीम से बाहर रखा गया था। चयनकर्ताओं ने टीम चयन में कोई बड़ा सरप्राइज एलीमेंट नहीं रखा। इसके अलावा बल्लेबाजी में चयनकर्ताओं के लिए ज्यादा सिरदर्दी नहीं रही। जिम्बाव्वे दौरे से विश्राम लेने वाले कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली इस टीम में शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज के रूप में पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज शामिल किये गये हैं।

छठे विशेषज्ञ बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिका धौनी की ही होगी। गेंदबाजी में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के कंधों पर रहेगी। अंतिम एकादश में तीन तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा को शामिल किया गया है। जयदेव उनाद्कट, मोहम्मद शमी और आर विनय कुमार को भी रिजर्व तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में जगह मिली है।

जिम्बाव्वे में 18 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी टीम का हिस्सा बनाया गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज अंबाती रायुडू भी टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। हालांकि मुंबई के ऑलराउंडर अभिषेक नायर, इरफान पठान और दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन इन खिलाड़ियों के हाथ निराशा लगी है।

टीमः
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, आर विनय कुमार, अमित मिश्रा, अंबाती रायुडू, मोहम्मद शमी, जयदेव उनाद्कट।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें