फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवी की इंडिया ब्लू बनी चैंपियन

युवी की इंडिया ब्लू बनी चैंपियन

वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर राष्ट्रीय टीम के चयन से एक दिन पहले दमदार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे जिससे युवराज सिंह की अगुवाई वाली इंडिया ब्लू का काम आसान हो गया और उसने दिल्ली को 50 रन से हराकर...

युवी की इंडिया ब्लू बनी चैंपियन
एजेंसीSun, 29 Sep 2013 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर राष्ट्रीय टीम के चयन से एक दिन पहले दमदार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे जिससे युवराज सिंह की अगुवाई वाली इंडिया ब्लू का काम आसान हो गया और उसने दिल्ली को 50 रन से हराकर एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्राफी का खिताब जीत लिया।

भारतीय टीम में वापसी की कवायद में लगे सहवाग ने पांच और गंभीर ने चार रन बनाए। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली (23) और पिछले मैच में शतक जड़ने वाले उन्मुक्त चंद (6) का बल्ला भी नहीं चला जिससे दिल्ली को फाइनल में करारी हार का सामना करना पड़ा।

इंडिया ब्लू ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मनीष पांडे के 62 रन तथा पीयूष चावला (42), अंकित बवाने (37) और नमन ओझा (33) के उपयोगी योगदान से नौ विकेट पर 274 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की तरफ से रजत भाटिया और परविंदर अवाना ने चार-चार विकेट लिए।
 
इसके जवाब में भुवनेश्वर कुमार के सामने दिल्ली का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया। मिलिंद कुमार (54) और विकेटकीपर बल्लेबाज पुनीत बिष्ट (नाबाद 54) के अर्धशतकों के बावजूद दिल्ली की टीम 44.4 ओवर में 224 रन पर ढेर हो गई। भारतीय टीम की गेंदबाजी के अगुआ भुवनेश्वर ने 39 रन देकर चार विकेट लिए। आर विनयकुमार ने 64 रन देकर तीन और चावला ने 45 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का कल चयन किया जाना है लेकिन सहवाग और गंभीर दोनों के नाकाम होने से उनकी वापसी की संभावना कमजोर पड़ गई है। गंभीर ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में चौके से शुरुआत की लेकिन ऑफ साइड से बाहर जाती अगली गेंद को उन्होंने कदमों का इस्तेमाल किए बिना खेला और प्वाइंट पर पांडे को आसान कैच थमा दिया।

भुवनेश्वर ने खूबसूरत गेंद पर उन्मुक्त को बोल्ड किया जिसके बाद सहवाग ने क्रीज पर कदम रखा। यह विस्फोटक बल्लेबाज हालांकि सात गेंद का सामना कर पाया और विनयकुमार के अगले ओवर में बाहर जाती गेंद को अपने विकेटों पर मार गया। अब कोहली पर दारोमदार था लेकिन वह भी विनयकुमार पर लगातार तीन चौके जड़ने के बाद तेजी से रन बनाने के प्रयास में रन आउट हो गए। इससे दिल्ली का स्कोर चार विकेट पर 46 रन हो गया।

मिलिंद और भाटिया (25) ने पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी करके उम्मीद जगाई लेकिन इन दोनों के तीन रन के अंदर आउट होने से दिल्ली फिर बैकफुट पर चला गया। पुनीत ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से उन्हें अच्छा सहयोग नहीं मिला। वरुण सूद (21) और आशीष नेहरा (24) का प्रयास हार के अंतर को ही कम कर पाया।

इससे पहले इंडिया ब्लू की तरफ से शीर्ष क्रम के लगभग सभी बल्लेबाजों ने योगदान दिया। अक्षत रेड्डी (22) और ओझा ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। अवाना ने ओझा को बोल्ड करके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई जिसके बाद भाटिया की मध्यम गति की गेंदबाजी का जादू चला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें