फोटो गैलरी

Hindi Newsगैस मूल्य सीमित करने की मंजूरी लेंगे सिंधिया

गैस मूल्य सीमित करने की मंजूरी लेंगे: सिंधिया

बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज कहा कि उनका मंत्रालय बिजली क्षेत्र के लिए गैस मूल्य 5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर सीमित करने के लिए मंत्रिमंडल से मंजूरी मांगेगा।     एक...

गैस मूल्य सीमित करने की मंजूरी लेंगे: सिंधिया
एजेंसीThu, 26 Sep 2013 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज कहा कि उनका मंत्रालय बिजली क्षेत्र के लिए गैस मूल्य 5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर सीमित करने के लिए मंत्रिमंडल से मंजूरी मांगेगा।
   
एक सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि हम बिजली क्षेत्र के लिए गैस का मूल्य 5 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) निर्धारित करने के लिए जल्द ही मंत्रिमंडल से संपर्क करेंगे।
   
सिंधिया ने कहा कि सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि देश में उत्पादित अतिरिक्त गैस, यूरिया संयंत्रों की जरूरतें पूरी करने के लिए बिजली क्षेत्र को उपलब्ध कराया जाएगा।
   
पिछले महीने, मंत्री ने कहा था कि बिजली परियोजनाओं को मार्च, 2016 तक अधिशेष गैस मिलेगी जिसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस निर्णय से 7,800 मेगावाट से अधिक की सकल क्षमता वाली परियोजनाएं लाभान्वित होंगी।
   
रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी़ड़ी6 ब्लॉक से गैस का उत्पादन घटने के बाद बिजली मंत्रालय ने बिजली इकाइयों के लिए गैस आबंटन में फर्टिलाइजर इकाइयों के साथ समानता का व्यवहार करने की मांग की थी। इस साल मार्च से, बिजली उत्पादन इकाइयों को केजी़ड़ी6 से गैस मिलनी बंद हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें