फोटो गैलरी

Hindi Newsसंदीप का ग्रीको रोमन में ऐतिहासिक प्रदर्शन, जीता कांस्य

संदीप का ग्रीको रोमन में ऐतिहासिक प्रदर्शन, जीता कांस्य

भारत के संदीप तुलसी यदान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन के 66 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया।    संदीप ने कांस्य पदक...

संदीप का ग्रीको रोमन में ऐतिहासिक प्रदर्शन, जीता कांस्य
एजेंसीSun, 22 Sep 2013 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के संदीप तुलसी यदान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन के 66 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया।
  
संदीप ने कांस्य पदक के लिए मुकाबले में सर्बिया के एलेक्सांद्र मकसीमोविच को 4-0 से पराजित किया। भारत ने इस तरह फ्री स्टाइल में दो पदक जीतने के बाद अब ग्रीको रोमन वर्ग में भी पदक जीतने की ऐतिहासिक कामयाबी हासिल कर ली। 

संदीप ने भारत को इस विश्व चैंपियनशिप में तीसरा और इस प्रतियोगिता के इतिहास में कुल 10वां पदक दिला दिया। संदीप से पहले फ्री स्टाइल वर्ग में अमित कुमार ने 55 किग्रा में रजत और बजरंग ने 60 किग्रा में कांस्य पदक जीता था।

विश्व चैंपियनशिप के आखिरी दिन ग्रीको रोमन मुकाबलों में भारत के तीन पहलवान संदीप (66 किग्रा), राजवीर चिकारा (74 किग्रा) और नवीन (120 किग्रा) उतरे लेकिन इनमें से सिर्फ संदीप ही पदक होड़ में पहुंचने में कामयाब रहे और उन्होंने कांस्य पदक जीत कर दम लिया। 

संदीप कवार्टर फाइनल में कोरिया के पहलवान से पराजित हुए थे लेकिन कोरियाई पहलवान के फाइनल में पहुंच जाने के कारण संदीप को कांस्य पदक के लिए रेपचेज में उतरने का मौका मिला और इस मौके को उन्होंने दोनों हाथों से भुनाया।

संदीप को पहले राउंड में बाई मिली थी और उन्होंने दूसरे राउंड में स्पेन के इस्माइल नवारो सांचेज को पराजित कर दिया। भारतीय पहलवान ने प्री कवार्टर फाइनल में मालदोवा के मिहेल कोस्निसियानू को पराजित किया।  

क्वार्टर फाइनल में संदीप को कोरिया के हान सू रयू से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन कांस्य पदक की उम्मीदों के लिये संदीप को कोरियाई पहलवान की शेष बाउट का इंतजार करना पड़ा। कोरिया के रयू जैसे ही फाइनल में पहुंचे संदीप को कांस्य पदक के लिये रेपचेज में उतरने का मौका मिल गया।
 
संदीप का रेपचेज में पहला मुकाबला स्वीडन के श्रूर वरदान्यान से हुआ जिन्हें संदीप ने 6-4 से पराजित किया। कांस्य पदक के लिए अब संदीप की भिड़ंत सर्बिया के एलेक्सांद्र मकसीमोविच से थी और संदीप ने 4-0 से जीत हासिल करते हुये भारतीय खेमे को जश्न के सागर में डूबो दिया। 
 
दिन के दो अन्य मुकाबलों में राजवीर चिकारा और नवीन की चुनौती जल्द ही टूट गई। राजवीर को पहले राउंड में बाई मिली लेकिन वह दूसरे राउंड में फिनलैंड के ओसवाल्ड सुओमिनेन से 0-5 से हार गए। ओसवाल्ड को फिर कवार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जिससे राजवीर की रेपचेज में उतरने की उम्मीदें टूट गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें