फोटो गैलरी

Hindi Newsखाद्य कानून लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार थॉमस

खाद्य कानून लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार: थॉमस

खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने कहा कि सरकार के गोदाम में इतना खाद्यान्न भंडार है कि वह आसानी से खाद्य सुरक्षा कानून को लागू कर सकती है। भारतीय खाद्य निगम के कामकाज की समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि...

खाद्य कानून लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार: थॉमस
एजेंसीFri, 20 Sep 2013 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने कहा कि सरकार के गोदाम में इतना खाद्यान्न भंडार है कि वह आसानी से खाद्य सुरक्षा कानून को लागू कर सकती है।

भारतीय खाद्य निगम के कामकाज की समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम को लागू करने के लिए निगम के गोदाम में पर्याप्त अनाज है। यह कानून अभी सम्पन्न हुए संसद के मानसून सत्र में पारित किया गया। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए उठाये गये कदमों पर भी संतोष व्यक्त किया।

यह कानून देश की 67 प्रतिशत आबादी को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न 1 से 3 रुपये की दर से देने का कानूनी अधिकार प्रदान करता है। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि हाल में लागू किये गये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के मद्देनजर थॉमस ने विशेषकर कानून को लागू करने के संदर्भ में एफसीआई की तैयारी देखने के लिए उसके परिचालन की समीक्षा की।

मौजूदा समय में एफसीआई में 25,752 कर्मचारी हैं जबकि स्वीकृत पदों की संख्या 36,515 है। विभिन्न स्तरों पर श्रमबल की कमी को 8,500 कर्मचारियों की भर्ती के जरिये भरा जा रहा है ताकि परिचालन के मौजूदा स्तर को बरकरार रखा जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें