फोटो गैलरी

Hindi Newsबटला हाउस मुठभेड़: हाईकोर्ट का दिल्ली पुलिस को नोटिस

बटला हाउस मुठभेड़: हाईकोर्ट का दिल्ली पुलिस को नोटिस

दिल्ली उच्च न्यायालय ने वर्ष 2008 के बटला हाउस मुठभेड़ कांड में दोषी ठहराए गए शाहजाद अहमद की अपील पर आज पुलिस से जवाब तलब किया। इस मुठभेड़ में पुलिस अधिकारी इंसपेक्टर एम सी शर्मा मारे गए थे और दो अन्य...

बटला हाउस मुठभेड़: हाईकोर्ट का दिल्ली पुलिस को नोटिस
एजेंसीFri, 20 Sep 2013 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली उच्च न्यायालय ने वर्ष 2008 के बटला हाउस मुठभेड़ कांड में दोषी ठहराए गए शाहजाद अहमद की अपील पर आज पुलिस से जवाब तलब किया। इस मुठभेड़ में पुलिस अधिकारी इंसपेक्टर एम सी शर्मा मारे गए थे और दो अन्य पुलिसकर्मी घायल हुए थे।
     
शहजाद ने मामले में खुद को दोषी ठहराए जाने के फैसले के खिलाफ अपील की है। सत्र अदालत ने 30 जुलाई को शाहजाद को 19 सितंबर, 2008 को पुलिस अधिकारी शर्मा की हत्या करने के जुर्म में उम्रकैद की सजा सुनायी थी। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने 19 सितंबर, 2008 को इस गुप्त सूचना के आधार पर बटला हाउस फ्लैट पर छापा मारा था कि 13 सितंबर, 2008 को दिल्ली में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में शामिल आतंकवादी वहां छिपे हुए हैं।  
     
उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति कैलाश गंभीर और न्यायमूर्ति इंदरमीत कौर की पीठ ने नोटिस जारी कर दिल्ली पुलिस से शाहजाद की अपील पर 11 नवंबर तक जवाब मांगा है। शाहजाद ने दोषी ठहराये जाने के खिलाफ अपील की है और जमानत का भी अनुरोध किया है।
     
पीठ ने कहा कि अपील विचारार्थ स्वीकार की जाती है। दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया जाता है, सुनवाई की अगली तारीख को जवाब दाखिल किया जाए। उच्च न्यायालय ने इस मामले से जुड़े निचली अदालत के रिकार्ड भी मंगवाए हैं।
     
निचली अदालत ने 25 जुलाई को शाहजाद को हत्या, हत्या का प्रयास तथा भादसं तथा हथियार कानून की अन्य धाराओं के तहत दोषी ठहराया था। अदालत ने उसे पुलिस अधिकारियों पर हमले करने और उन्हें उनके दायित्व निर्वाह करने में बाधा पहुंचाने का भी दोषी पाया था।
     
शहजाद को उम्रकैद की सजा सुनाते हुए निचली अदालत ने कहा था कि शर्मा की मौत ने पूरे राष्ट्र की अंतरात्मा को झकझोर दिया। सजा के साथ साथ शहजाद पर 95 हजार रूपए का जुर्माना भी लगाया गया। इस धनराशि में 40 हजार रूपए शर्मा के परिवार को और 20 हजार हेडकांस्टेबल बलवंत सिंह को दिये जाने थे। सिंह मुठभेड़ में घायल हो गए थे।
      
शाहजाद उन 13 संदिग्ध आतंकवादियों में से एक था, जिनके खिलाफ वर्ष 2008 के सिलसिलेवार बम धमाका मामले में मुकदमा चल रहा है। इन धमाकों में 26 लोग मारे गए थे और 133 घायल हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें