फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोल 2.35 रुपये, डीजल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा

पेट्रोल 2.35 रुपये, डीजल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और कमजोर पड़ते रुपये को देखते हुए शनिवार को पेट्रोल का दाम 2.35 रुपये और डीजल का दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया। पेट्रोल के दाम में पिछले तीन...

पेट्रोल 2.35 रुपये, डीजल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा
एजेंसीSat, 31 Aug 2013 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और कमजोर पड़ते रुपये को देखते हुए शनिवार को पेट्रोल का दाम 2.35 रुपये और डीजल का दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया। पेट्रोल के दाम में पिछले तीन महीने में यह छठी वृद्धि है।

पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल ने यह घोषणा की है। मूल्यवृद्धि आज मध्यरात्रि से प्रभावी होगी। कंपनी के अनुसार पेट्रोल और डीजल के दाम में की गई इस वृद्धि में वैट शामिल नहीं है। वास्तविक मूल्य वृद्धि वैट सहित अधिक होगी और विभिन्न शहरों में अलग अलग होगी।

दिल्ली में इस वृद्धि के बाद वैट सहित पेट्रोल के दाम 2.83 रुपये बढ़कर 74.10 रुपये लीटर हो जायेंगे, जबकि मुंबई में यह 78.61 रुपये से बढ़कर 81.57 रुपये लीटर होगा। जून के बाद से पेट्रोल के दाम में यह लगातार छठी वृद्धि होगी। इस दौरान पेट्रोल के दाम कुल 9.17 रुपये लीटर तक बढ़ चुके हैं। हालांकि, इस वृद्धि में वैट शामिल नहीं है। वैट को भी शामिल किया जाये तो दिल्ली में एक जून से अब तक पेट्रोल 11 रुपये लीटर महंगा हो चुका है।

डीजल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। वैट यानी मूल्य वर्धित कर सहित यह वृद्धि 57 पैसे की होगी। दिल्ली में इस वृद्धि के साथ डीजल का दाम 51.97 रुपये लीटर होगा। मुंबई में यह 58.86 रुपये लीटर बिकेगा। सरकार ने जनवरी में तेल कंपनियों को हर महीने डीजल के दाम में हल्की वृद्धि करने की अनुमति दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें