फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत की ओलंपिक में वापसी पर उम्मीद बंधी

भारत की ओलंपिक में वापसी पर उम्मीद बंधी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक परिषद और भारतीय ओलंपिक संघ में अब भी आरोपी और सजायाफ्ता लोगों को लेकर मतभेद बने हुए हैं लेकिन आईओसी ने भारत के ओलंपिक आंदोलन में वापसी के सकारात्मक संकेत देते हुए उम्मीद जताई कि...

भारत की ओलंपिक में वापसी पर उम्मीद बंधी
एजेंसीSun, 25 Aug 2013 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक परिषद और भारतीय ओलंपिक संघ में अब भी आरोपी और सजायाफ्ता लोगों को लेकर मतभेद बने हुए हैं लेकिन आईओसी ने भारत के ओलंपिक आंदोलन में वापसी के सकारात्मक संकेत देते हुए उम्मीद जताई कि आईओए के चुनाव पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संपन्न होंगे।

आईओए ने आईओसी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में अपनी आम सभा की महत्वपूर्ण बैठक में दो या इससे अधिक साल तक सजायाफ्ता व्यक्ति को चुनाव से बाहर रखने का प्रस्ताव लाकर आरोपी व्यक्तियों के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ करने की कोशिश की। उसने इसके साथ ही भ्रष्टाचार और आपराधिक मामलों के लिए नैतिक आयोग के गठन का भी फैसला किया। आईओए ने उम्र और कार्यकाल पर आईओसी का अनुसरण करने का भी निर्णय किया।

आईओसी के प्रतिनिधि फ्रांसिस्को जे एलिजाल्डे ने भी बैठक में लिए गए फैसलों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि आईओए इन प्रयासों से ओलंपिक परिवार का हिस्सा बन सकेगा लेकिन उसकी वापसी कब होगी इस बारे में उन्होंने कोई समयसीमा नहीं बताई। एलिजाल्डे ने कहा कि मैंने कभी ऐसी बैठक में हिस्सा नहीं लिया जिसमें इतनी अधिक भागीदारी हो। भारत बहुत बड़ा लोकतंत्र है। यहां सभी फैसले सर्वसम्मति से लिए गए। इस बैठक से मुझे सकारात्मक रुख दिख रहा है लेकिन हम आईओसी को अपनी तरफ से सिफरिश नहीं कर सकते हैं। हम केवल रिपोर्ट सौंप सकते हैं। उम्मीद है कि भारत फिर से ओलंपिक परिवार में लौट सकेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें