फोटो गैलरी

Hindi Newsमौसम कोई भी होए बाल कहेंगे शुक्रिया!

मौसम कोई भी होए बाल कहेंगे शुक्रिया!

अपने बालों को आप धूल से भी बचाती होंगी और दूसरी परेशानियों से भी। इतनी सारी मशक्कत के बाद भी बारिश के मौसम में बाल अगर बेजान नजर आ रहे हैं, तो कुछ बातें आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। बता रही हैं...

मौसम कोई भी होए बाल कहेंगे शुक्रिया!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Aug 2013 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

अपने बालों को आप धूल से भी बचाती होंगी और दूसरी परेशानियों से भी। इतनी सारी मशक्कत के बाद भी बारिश के मौसम में बाल अगर बेजान नजर आ रहे हैं, तो कुछ बातें आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। बता रही हैं चयनिका निगम

बरसात का मौसम बालों की सुंदरता को खराब कर ही देता है। बारिश में कैसे संभालें अपने खूबसूरत बालों को, आजमाएं इन उपायों को:

बालों का रखिए खास ध्यान
मानसून में होने वाली उमस है का असर बालों पर होता है। दिल्ली के एक सैलून की हेयर एक्सपर्ट पूजा गोयल के अनुसार बालों में तीन लेयर होती हैं। पहली, क्यूटिकल लेयर होती है, जो उमस की वजह से सूज जाती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बारिश में इनका खास ख्याल रखें।

ज्यादा पसीना, ज्यादा डैंड्रफ
उमस की वजह से बालों में डैंड्रफ भी हो जाती है। इस वक्त पसीना बहुत आता है, जिसकी गंदगी के कारण डैंड्रफ ज्यादा होता है। स्टाइलिंग जेल व स्प्रे के प्रयोग से बारिश के मौसम में बचें। ये स्कैल्प पर चिपक जाते हैं और पसीने से मिलकर डैंड्रफ बढ़ाते हैं। इसलिए इस मौसम में बालों के साथ-साथ स्कैल्प की सफाई भी बहुत जरूरी है। हो सके तो हर दूसरे दिन बालों में शैंपू करें।

टी3 या लेवेंडर ऑयल फायदेमंद
जिनके हेयर ग्लैंड कुछ ज्यादा तैलीय हैं उन्हें इन दिनों ज्यादा परेशानी होती है। स्कैल्प से निकलने वाला तेल पसीने के साथ मिलकर गंदगी व डैंड्रफ बढ़ाता है। इसलिए इस परेशानी के लिए खास ऑयल का इस्तेमाल करना होगा। पूजा बताती हैं, खासतौर पर किसी बेस ऑयल में टी3 या लेवेंडर ऑयल मिलाकर लगाएं। बेस के तौर पर ऑलिव ऑयल ले सकती हैं।

बाल बांध कर रखें
अगर इन दिनों में बाल खोलकर रखने की इच्छा करे तो जरा संभलकर, क्योंकि हो सकता है बाहर का प्रदूषण और नमी मिलकर बालों की क्यूटिकल लेयर को प्रभावित करें। ऐसा हुआ तो बाल झड़ना शुरू हो जाएंगे और बाल दो मुंहे भी हो सकते हैं।

जड़ों में नहीं, बालों में लगाएं कंडीशनर
बरसात के पानी से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि बालों में कंडीशनर जरूर करें। साथ ही यह ध्यान रखें कि कंडीशनर को आप बालों में लगाएं, उनकी जड़ों में नहीं।

हेयर स्टाइलिंग से रहें दूर
मानसून के मौसम में बाल बहुत कमजोर रहते हैं, इसलिए इन पर केमिकल का असर इन्हें और कमजोर कर सकता है। जरूरी है कि आप रिबॉडिंग और पर्मिंग या इस तरह की दूसरी हीट स्टाइलिंग से बालों को दूर रखें। इन सभी हीट स्टाइलिंग से बालों पर दबाव बनता है, बाल कमजोर होते हैं और ये जड़ से खराब हो सकते हैं।

किचन में है इलाज
मेथी को भिगो दें। सुबह पीस कर इसमें दही और नीबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं।
व्हाइट विनेगर में थोड़ा पानी मिलाकर रात में बालों में लगाएं और सुबह धो लें।
बालों में अत्यधिक तेल आता है तो अंडे का सफेद हिस्सा लगाएं।
चाय पत्ती वाले पानी में नीबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। तैलीय बालों से निजात मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें