फोटो गैलरी

Hindi Newsएजेंसियों की लापरवाही से बचा रहा ओसामा: पाकिस्तान

एजेंसियों की लापरवाही से बचा रहा ओसामा: पाकिस्तान

पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन अलकायदा का सरगना ओसामा बिन लादेन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों तथा सुरक्षाबलों की लापरवाही की वजह से एक दशक तक एबटाबाद और आसपास के इलाके में छिपता...

एजेंसियों की लापरवाही से बचा रहा ओसामा: पाकिस्तान
एजेंसीTue, 09 Jul 2013 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन अलकायदा का सरगना ओसामा बिन लादेन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों तथा सुरक्षाबलों की लापरवाही की वजह से एक दशक तक एबटाबाद और आसपास के इलाके में छिपता रहा।
     
ओसामा बिन लादेन को मार गिराने के अमेरिकी सैन्य अभियान पर कल सामने आई आधिकारिक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। कतर स्थित टेलीविजन चैनल अल जजीरा पर जारी हुई 336 पेजों की इस रिपोर्ट में देश की खुफिया एजेंसी को भी कड़ी फटकार लगाते हुये कहा गया है कि पाकिस्तान की सरजमीं के अंदर छिपे बैठे ओसामा बिन लादेन अथवा अमेरिकी मुहिम का पता लगाने में  नाकाम रहना, देश के लिये एक बहुत बड़ी विफलता थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि देश में फैले सीआईए नेटवर्क का पता नहीं लगा पाना दरअसल खुफिया एजेंसियों तथा सुरक्षाबलों की नाबामी और विफलता की ओर इंगित करता है।
     
रिपोर्ट में इस बात से भी इनकार नहीं किया गया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के कुछ तत्व भी लादेन के साथ मिले हो सकते थे। इसमें कहा गया कि सरकार के भीतर तथा बाहर के लोगों की मिलीभगत से इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके लिये किसी व्यक्ति को दोषी नहीं पाया गया।
      
कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों द्वारा लादेन को आश्रय देने की बात कही थी, हालांकि पाकिस्तान ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया था।
     
उल्लेखनीय है कि मई 2011 में अमेरिकी नौसेना के नेवी सीलकमांडो दस्ते ने एबटाबाद में विशेष अभियान को अंजाम देकर लादेन को मार गिराया था। सीआईए द्वारा एक दशक तक लादेन पर जुटाई गई जानकारियों से ही यह अभियान सफल हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें