फोटो गैलरी

Hindi Newsबराक ओबामा ने मिस्र को लेकर की बैठक

बराक ओबामा ने मिस्र को लेकर की बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मिस्र के घटनाक्रम पर शुक्रवार को अपने शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ बैठक की। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम मिस्र में...

बराक ओबामा ने मिस्र को लेकर की बैठक
एजेंसीFri, 05 Jul 2013 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मिस्र के घटनाक्रम पर शुक्रवार को अपने शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ बैठक की। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम मिस्र में अधिकारियों और क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ संपर्क बनाए हुए है और उन्हें लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित असैन्य सरकार की जिम्मेदार तरीके से वापसी के महत्व के बारे में बता दिया गया है।

ओबामा प्रशासन के अधिकारियों ने अपने फोन कॉल्स में ऐसी पारदर्शी राजनीतिक प्रक्रिया पर जोर दिया जिसमें सभी दलों और समूहों को शामिल किया जाए, अपदस्थ राष्ट्रपति मुहम्मद मुर्सी और उनके समर्थकों की मनमाने तरीके से गिरफ्तारी न की जाए तथा हिंसा टालने की जिम्मेदारी सभी समूहों एवं दलों की हो।

पिछले दो दिन में विदेश मंत्री जॉन केरी ने मिस्र के विदेश मंत्री मोहम्मद कामे अम्र, मिस्र की कॉन्स्टीटयूशन पार्टी के अध्यक्ष मोहम्मद अलबरदेई, नार्वे के विदेश मंत्री काई एडे, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद अल अतीया, तुर्की के विदेश मंत्री अहमद दावुतोग्लू और अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद से टेलीफोन पर बात की है।

रक्षा मंत्री चक हेगल ने मिस्र के रक्षा मंत्री अब्दुल फतह अल सीसी तथा इस्राइल के रक्षा मंत्री मोशे यालोन से बात की वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस ने अपने इस्राइली समकक्ष याकोव एम्रिडो के साथ फोन पर विचार-विमर्श किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें