फोटो गैलरी

Hindi Newsआईपीएल विवादों से बाहर निकलने उतरेगी टीम इंडिया

आईपीएल विवादों से बाहर निकलने उतरेगी टीम इंडिया

विवादों से घिरे आईपीएल-छह के हाल ही संपन्न होने के बाद जब टीम इंडिया 'मिनी विश्वकप' यानि की आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी के अपने पहले अभ्यास मैच में श्रीलंका का सामना करेगी तो उसका मकसद पिछली कड़वी यादों...

आईपीएल विवादों से बाहर निकलने उतरेगी टीम इंडिया
एजेंसीFri, 31 May 2013 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

विवादों से घिरे आईपीएल-छह के हाल ही संपन्न होने के बाद जब टीम इंडिया 'मिनी विश्वकप' यानि की आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी के अपने पहले अभ्यास मैच में श्रीलंका का सामना करेगी तो उसका मकसद पिछली कड़वी यादों और थकान को पीछे छोड़ खुद को साबित करना होगा।
         
कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में भारतीय टीम एजबस्टन मेंशनिवार को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच खेलने उतरेगी। आईपीएल का छठा संस्करण 26 मई को ही समाप्त हुआ है और उसकी थकान अभी खत्म ही नहीं हुई थी कि टीम को चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड दौरे पर आना पड़ा है। ऐसे में टीम पर विवादित छठे संस्करण का मनोवैज्ञानिक प्रभाव और डेढ महीने लगातार क्रिकेट से थकान का टीम के प्रदर्शन पर असर होना स्वभाविक माना जा रहा है। 
        
हालांकि कप्तान धौनी रवाना होने से पहले कह चुके हैं कि उनकी टीम आगामी टूर्नामेंट के लिए बिल्कुल तैयार है और उनकी तैयारी पूरी है। इस लिहाज से श्रीलंका के खिलाफ पहला अभ्यास मैच काफी अहम साबित होगा। आईपीएल में भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी खेले थे इसलिए उन्हें अब खुद को तुरंत इस टूर्नामेंट के लिए मानसिक और शारीरिकरूप से तैयार करना बड़ी चुनौती होगी।

टीम के कप्तान धौनी के अलावा जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल में कमाल का प्रदर्शन किया उनमें धौनी के पसंदीदा 'सर' रवींद्र जडेजा के अलावा रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली, शिखर धवन, अमित मिश्रा, सुरेश रैना, ईशांत शर्मा, विनय कुमार, भुवनेश्वर कुमार रहे हैं।

लगभग सभी खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस समय फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। हालांकि टीम के सामने लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा वनडे प्ररूप के नए नियम बड़ी चुनौती होंगे जिसके अनुसार खिलाड़ियों को कम समय में तेजी से सामंजस्य बिठाने के लिए प्रयास करना होगा। धौनी कह चुके हैं कि नए नियमों के तहत वह टीम में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेंगे। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि भुवनेश्वर, ईशांत, अमित, अश्विन पर चैंपियन्स ट्रॉफी में अतिरिकत जिम्मेदारी होगी।
       
दूसरी ओर यदि श्रीलंका की बात की जाए तो टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में विभिन्न टीमों में भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेल चुके हैं और उनकी तकनीक से वे भली भांति वाकिफ हैं। हालांकि भारतीय खिलाड़ियों की ही तरह श्रीलंकाई खिलाड़ियों के सामने भी आईपीएल की थकान को पीछे छोड़ खुद को साबित करने की चुनौती होगी।
     
दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान रहे माहेला जयवर्धने, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान कुमार संगकारा, मुंबई इंडियन्स के घातक गेंदबाज लसित मलिंगा, ऑलराउंडर तिषारा परेरा, पुणे वॉरियर्स के कप्तान और अब चैंपियन्स ट्रॉफी में श्रीलंका की कप्तानी कर रहे एंजेलो मैथ्यूज के अलावा अजंता मेंडिस, सचित्र सेनानायके भारतीय टीम के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं।

इस लिहाज से भी शनिवार का अभ्यास मैच अहम हो जाता है कयोंकि इससे टीम इंडिया के दावों की भी पुष्टि हो जाएगी और वह टूर्नामेंट में अपनी आगे की रणनीति भी
तय कर पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें