फोटो गैलरी

Hindi Newsहसी-रैना के विस्फोट से चेन्नई पांचवीं बार फाइनल में

हसी-रैना के विस्फोट से चेन्नई पांचवीं बार फाइनल में

माइकल हसी (नाबाद 86) और सुरेश रैना (नाबाद 82) के जोरदार अर्धशतकों और उनके बीच 140 रनों की जबरदस्त साझेदारी के बाद सर रवींद्र जडेजा (31 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई...

हसी-रैना के विस्फोट से चेन्नई पांचवीं बार फाइनल में
एजेंसीWed, 22 May 2013 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

माइकल हसी (नाबाद 86) और सुरेश रैना (नाबाद 82) के जोरदार अर्धशतकों और उनके बीच 140 रनों की जबरदस्त साझेदारी के बाद सर रवींद्र जडेजा (31 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियन्स की चुनौती को मंगलवार को 48 रन से ध्वस्त करते हुए छह वर्षों में पांचवीं बार आईपीएल के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

चेन्नई ने फिरोजशाह कोटला मैदान में पहले क्वालीफायर में एक विकेट पर 192 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद मुंबई की चुनौती को 18.4 ओवर में 144 रन पर थाम लिया। मुंबई अच्छी शुरुआत करने के बाद जो लड़खड़ाई तो फिर संभल नहीं सकी। चेन्नई ने इस तरह मुंबई से लीग चरण में मिली दोनों पराजयों का बदला एकसाथ चुका लिया।

मुंबई के लिए इस हार के बावजूद फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं अभी खत्म नहीं हुई है और उसे राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बुधवार को होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से दूसरे क्वालिफायर में भिड़ने का मौका मिलेगा। दूसरे क्वालिफायर को जीतने वाली टीम 26 मई को आईपीएल के खिताबी मुकाबले में चेन्नई से ईडन गार्डन में भिड़ेगी।

इससे पहले हसी ने 58 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाये जबकि रैना ने 42 गेंद पर नाबाद 82 रन की धमाकेदार पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 76 गेंदों पर 140 रन की अटूट साझेदारी की और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही ठहराया। हसी ने अपनी पारी में दस चौके और दो छक्के जबकि रैना ने पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। चेन्नई ने आखिरी दस ओवरों में 123 रन बटोरे। मुंबई के मुख्य गेंदबाज मिशेल जानसन (चार ओवर में 40 रन) और लेसिथ मालिंगा (चार ओवर में 45 रन) की हसी और रैना के सामने एक नहीं चली।

हसी ने मिशेल जानसन की पहली गेंद को मिडविकेट पर चार रन के लिए भेजकर शुरुआत की जिसके बाद मुरली विजय (23) ने अपनी कलाईयों की जादूगरी दिखाई। उन्होंने मुनाफ पटेल के ओवर में दो चौकों की मदद से 12 रन बटोरे। मुनाफ ने चेन्नई में मुंबई की जीत में तीन विकेट लिए थे लेकिन वह यहां प्रभावित नहीं कर पाए।
 
पहले तीन ओवर में 27 रन बनने के बाद हरभजन सिंह ने अगले ओवर में दो रन देकर रन प्रवाह पर कुछ रोक लगायी लेकिन हसी ने अपनी टाइमिंग का खूबसूरत नजारा पेश करके मालिंगा की दो गेंदों को सीमा रेखा के दर्शन करा दिये। चेन्नई ने पावरप्ले के पहले छह ओवरों में 47 रन बनाए जिसके तुरंत बाद उसने विजय का विकेट गंवाया।

विजय अच्छे टच में दिख रहे थे लेकिन वह कीरोन पालार्ड की धीमी गेंद को नहीं समझ पाये और गलत टाइमिंग से शॉट लगाकर मिडविकेट पर ड्वेन स्मिथ को आसान कैच थमा गए। हसी और विजय ने 52 रन जोड़े जो चेन्नई की तरफ से मुंबई के खिलाफ पहले विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है।

रैना ने दसवें ओवर के बाद तेजी दिखाई। उन्होंने चेन्नई के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा पर मिडविकेट और हरभजन पर डीप कवर में छक्के जड़े। जानसन की शार्ट पिच गेंद उन्होंने थोड़ा पीछे जाकर खूबूसरत कट से छह रन के लिए भेजी। इस छक्के से उन्होंने ट्वेंटी20 में 4000 रन भी पूरे किए।

हसी ने अर्धशतक पूरा करने के बाद पोलार्ड की गेंद पर पुल करने अपनी पारी का पहला छक्का जमाया और इसके बाद उन्होंने क्रिस गेल के 708 रन को पीछे छोड़कर ओरेंज कैप भी हासिल की। रैना ने मुनाफ पर दो चौके लगाए जिन्होंने अपने तीन ओवर में 32 रन दिये। मुंबई के प्रत्येक गेंदबाज ने बीच बीच में ढीली गेंदें की। रैना ने पोलार्ड की इसी तरह की फुलटास पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर 30 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अगली गेंद को बैकफुट पर जाकर अच्छी टाइमिंग से चार रन के लिए भेजा। मालिंगा के आखिरी ओवर में 19 रन बने जिसमें हसी और रैना दोनों ने छक्के जमाये।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें