फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत के साथ संबंध सामान्य करेगी PML-N सरकार

भारत के साथ संबंध सामान्य करेगी PML-N सरकार

पाकिस्तान के मनोनीत प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के एक शीर्ष सहयोगी का कहना है कि देश की आगामी पीएमएल-एन सरकार भारत के साथ तनाव कम करने और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने में अपनी भूमिका...

भारत के साथ संबंध सामान्य करेगी PML-N सरकार
एजेंसीMon, 20 May 2013 04:02 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के मनोनीत प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के एक शीर्ष सहयोगी का कहना है कि देश की आगामी पीएमएल-एन सरकार भारत के साथ तनाव कम करने और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने में अपनी भूमिका निभाएगी।
    
विदेश और आर्थिक मामलों के सलाहकार पद के प्रबल दावेदार सरताज अजीज ने उल्लेख किया कि शरीफ पहले ही कह चुके हैं कि वह उस शांति प्रक्रिया को बहाल करने के इच्छुक हैं, जिसे 1999 में सैन्य तख्तापलट से पूर्व तत्कालीन सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने बाधित कर दिया है।
   
अजीज ने कहा कि पीएमएल-एन सरकार नयी दिल्ली के साथ तनाव कम करने और संबंध सामान्य करने में अपनी भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि नई सरकार की समग्र विदेश नीति पहले की तरह ही रहेगी लेकिन सरकार नीतियों का उचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने की कोशिश करेगी।
    
84 वर्षीय अजीज ने कहा कि हमारी नीति शांति सुनिश्चित करना और कटटपंथियों के खतरों को कम करने की होगी, ताकि हम अपनी अर्थव्यवस्था के सुधार का कार्यक्रम तैयार कर सकें। इसके साथ ही हम विदेश नीति के अपने मूल सिद्धांतों से समक्षौता नहीं करेंगे। इसके लिए आम सहमति कायम करने के लिए हमें संसद में गहन चिंतन और विचार विमर्श करने की जरूरत होगी।
   
प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के साथ वार्ता के मसले पर अजीज ने कहा कि शरीफ ने पहले ही कह दिया है कि उनकी सरकार केवल उन्हीं संगठनों के साथ बातचीत करेगी जो पाकिस्तान के संविधान और उसकी लोकतांत्रिक प्रणाली को स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि हम किसी एक विशेष समूह के साथ बातचीत करेंगे या नहीं।
   
अजीज ने कहा कि पीएमएल-एन सरकार सभी हितधारकों से विचार विमर्श के बाद औपचारिक नीति बनाएगी और इसमें कुछ समय लगेगा। उन्होंने साथ ही कहा कि अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने में पाकिस्तान हर संभव मदद करेगा, क्योंकि वहां अस्थिरता का सीधा असर पाकिस्तान पर पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें