फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान में विस्फोट और हिंसा के बीच भारी मतदान

पाकिस्तान में विस्फोट और हिंसा के बीच भारी मतदान

आतंकवादी धमकियों और हमलों के बीच कड़ी सुरक्षा में भारी संख्या मे शनिवार को पाकिस्तानी अवाम ने ऐतिहासिक आम चुनाव में हिस्सा लिया। मतदान के दौरान आतंकवादी हमले में 24 लोगों के मारे जाने और कई अन्य...

पाकिस्तान में विस्फोट और हिंसा के बीच भारी मतदान
एजेंसीSat, 11 May 2013 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकवादी धमकियों और हमलों के बीच कड़ी सुरक्षा में भारी संख्या मे शनिवार को पाकिस्तानी अवाम ने ऐतिहासिक आम चुनाव में हिस्सा लिया। मतदान के दौरान आतंकवादी हमले में 24 लोगों के मारे जाने और कई अन्य के घायल होने के बावजूद मतदान केन्द्रों पर उमड़ी भारी भीड़ से चुनाव अधिकारियों को 60 से 80 प्रतिशत मतदान होने की उम्मीद है।

मतदान के दौरान कराची में विस्फोट हुआ। इसी दौरान बलूचिस्तान में भी दो जगह विस्फोट की खबर है। आयोग ने मतदान को लगभग शांतिपूर्ण बताया है, जबकि विस्फोट में कम से कम 24 लोगों के मारे जाने और अन्य के घायल होने की खबर है। सूचना मंत्री आरिफ निजामी ने शुक्रवार को बताया था कि छह लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए गए और सेना के 75 हजार जवानों को चुनाव पर नजर रखने को कहा गया था।

मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही लोगों की भारी भीड़ होने की खबर थी और दिन होते होते बड़ी संख्या में मतदाता वोट देने के लिए मतदान केन्द्रों पर उमड़ आए। कराची सहित कई अन्य क्षेत्रों में चुनाव के दौरान आतंकवादी हमलों के बावजूद लोग निडर होकर मतदान केन्द्रो पर लाइन लगाकर खड़े रहे।

मतदान में महिलाओं और नए वोटरों जबरदस्त उत्साह देखेने को मिला। इस बीच पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त फकरुद्दी इब्राहिम ने कहा कि कराची में उन्हें चुनाव प्रक्रिया बाधित किए जाने और चुनावकर्मियों के साथ अभद्रता की खबर मिली है और इसके लिए उन्होंने वहां तैनात सैन्य अधिकारियों से बात की है। उन्होंने कहा कि देश की वाणिज्यिक राजधानी में निष्पक्ष चुनाव होने पर उन्हें संदेह है।

पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त के सचिव इश्तिहाक खान का कहना है कि वोटरों के रुझान को देखते हुए सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि 60 से 80 प्रतिशत के बीच मतदान होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कई केन्द्रों पर मतदाताओं ने तीन घंटे तक अपना नम्बर आने के लिए इंतजार किया और कई स्थानों पर मतदान अधिकारियों के स्थानीय कारणों से देर से चुनाव शुरू होने की खबर दी है।

आतंकवादियों ने चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास किया और इसके लिए सुबह कराची के कायदाबाद इलाके में अवामी नेशनल पार्टी कार्यालय के बाहर विस्फोट हुआ, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 35 से अधिक घायल हो गय। हमले में एएनपी उम्मीदवार अमानुल्लाह महसूद को निशाना बनाया गया था लेकिन वह बाल बाल बच गए। बलूचिस्तान में भी मतदान केन्द्र के नजदीक मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों के गोलियां चलाने से कम से कम छह लोगों के मारे जाने तथा कुछ अन्य के घायल होने की खबर है। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चला। हालांकि कुछ केन्द्रों पर मतदान बाद में शुरू हुआ और देर तक चला।

कराची शहर के कायदाबाद इलाके में अवामी नेशनल पार्टी के कार्यालय के बाहर सुबह आतंकवादियों ने बम विस्फोट कर दिया, जिससे में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए। हमले का निशाना एएनपी उम्मीदवार अमानुल्लाह महसूद को बनाया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें