फोटो गैलरी

Hindi Newsअमृतसर लाया गया सरबजीत सिंह का शव

अमृतसर लाया गया सरबजीत सिंह का शव

पाकिस्तानी जेल में बर्बर हमले के शिकार भारतीय कैदी सरबजीत का शव लाहौर से एयर इंडिया के एक विशेष विमान से गुरुवार की रात अमृतसर लाया गया। इस विमान के राजासांसी हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही...

अमृतसर लाया गया सरबजीत सिंह का शव
एजेंसीFri, 03 May 2013 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी जेल में बर्बर हमले के शिकार भारतीय कैदी सरबजीत का शव लाहौर से एयर इंडिया के एक विशेष विमान से गुरुवार की रात अमृतसर लाया गया।

इस विमान के राजासांसी हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही पाकिस्तानी जेलों में दो दशक से अधिक समय गुजारने वाले सरबजीत की रिहाई के प्रयास की उनके परिवार की जंग का भी दर्दनाक अंत हो गया। इस मौके पर पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर सहित कई राजनीतिक दलों के नेता मौजूद थे।

शव को पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल ले जाया जाएगा और फिर कल भिखिविंड गांव में राजकीय सम्मान के साथ शव के अंतिम संस्कार के लिए इसे परिवार को सौंपा जाएगा।

पंजाब सरकार ने सरबजीत के परिवार को एक करोड़ रूपये की वित्तीय मदद की घोषणा की है और तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर झंडे आधे झुके रहेंगे और कोई आधिकारिक समारोह नहीं होगा।

पाकिस्तानी अधिकारियों से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद लाहौर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शव को लेकर विशेष विमान चला था।

भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को इससे पहले आज जिन्ना अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद सरबजीत का शव सौंपा गया जहां उन्होंने कल देर रात डेढ़ बजे दम तोड़ दिया। सरबजीत पर शुक्रवार को छह कैदियों ने हमला कर दिया था। हमले के बाद करीब एक सप्ताह तक कोमा में रहने वाले सरबजीत की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई।

वह पंजाब प्रांत में बम हमलों में कथित संलिप्तता को लेकर दोषी ठहराये गये थे। 1990 में इन हमलों में 14 लोग मारे गये थे और उन्होंने पाकिस्तानी जेलों में करीब 22 साल बिताये थे। उनकी दया याचिकाएं अदालतों और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने खारिज की थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें