फोटो गैलरी

Hindi Newsसेबी ने किया जाली निवेश गिरोह का भंडाफोड़

सेबी ने किया जाली निवेश गिरोह का भंडाफोड़

बाजार नियामक सेबी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक जाली निवेश गिरोह का मंगलवार को भंडाफोड़ किया। इस मामले में बड़ी संख्या में लोगों से उनके दिवंगत पारिवारिक सदस्यों द्वारा किए गए निवेश के नाम पर...

सेबी ने किया जाली निवेश गिरोह का भंडाफोड़
एजेंसीTue, 09 Apr 2013 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार नियामक सेबी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक जाली निवेश गिरोह का मंगलवार को भंडाफोड़ किया। इस मामले में बड़ी संख्या में लोगों से उनके दिवंगत पारिवारिक सदस्यों द्वारा किए गए निवेश के नाम पर धोखाधड़ी की आशंका जताई जा रही है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक निवेशक की शिकायत पर मामले की जांच की थी। इस मामले में निवेश को फोन काल कर कहा गया कि उनके दिवंगत बेटे ने म्यूचुअल फंड खरीदे थे तथा अगर वह कुछ और निवेश करे तो उसे प्रभावी रिटर्न मिलेगा।
सेबी ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा के साथ मिलकर इस मामले की शुरुआती जांच की। इसमें पाया गया कि भोले भाले निवेशकों को फांसने के लिए कुछ लोग संगठित रूप से प्रयास कर रहे हैं। सेबी ने देर रात जारी बयान में कहा है कि इस तरह के धोखाधड़ीपूर्ण प्रयासों के पीडितों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है। दिल्ली पुलिस तथा सेबी की आगे की जांच के बाद इसका खुलासा किया जाएगा।

मामले की आगे जांच जारी है। इस बीच सेबी ने कहा है कि उसने दिल्ली में एक निवेशक को गलत जानकारी के आधार पर निवेश उत्पाद बेचने के प्रयास को विफल कर दिया। खुद को म्यूचुइल फंडों का एजेंट बताने वाले एक व्यक्ति ने यह कोशिश की।

बाजार नियामक ने निवेशकों को भी आगाह किया है कि वे वित्तीय सेवा कंपनियों के कर्मचारी या एजेंट बताकर उनसे संपर्क करने वाले लोगों के परिचय पत्र आदि का सत्यापन कर लें। इसके बाद ही ऐसे लोगों के जरिए निवेश के बारे में फैसला करें।

जिस मामले में सेबी ने खुलासा किया है उसमें शिकायतकर्ता को म्यूचुअल फंडों तथा बीमा कंपनियों का एजेंट तथा ब्रोकर बताने वाले लोगों ने फोन किया था। उनका कहना था कि उसके दिवंगत बेटे ने म्यूचुअल फंडों में निवेश किया था जो परिपक्व होने वाला है। उसे बताया गया कि इस स्थिति में उसे केवल पांच लाख रुपए मिलेंगे। लेकिन अगर वह 2.5 लाख रुपए का और निवेश कर दे तो उसकी राशि 12.5 लाख रुपए हो जाएगी।

सेबी का कहना है कि इस बारे में दिल्ली पुलिस में एफआईआर दर्ज की जा रही है। सेबी को आशंका है कि बड़ी संख्या में लोग ऐसी धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें